Thursday , May 16 2024
Breaking News

संभागायुक्त के सख्त निर्देश, सरकार द्वारा दिये गये राजस्व वसूली के लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति की जाये

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने पंजीयन विभाग की समीक्षा की। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन द्वारा राजस्व प्राप्ति के लिये निर्धारित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें। बकायादारों से लंबित राशि की वसूली का अभियान चलायें। कोरोना संक्रमण के कारण वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में प्रमुख गतिविधियां बाधित रहीं जिनके कारण राजस्व की प्राप्ति बहुत कम हुई। अब स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य हो गई हैं। अब लंबित राजस्व की वसूली के प्रयास करें।
कमिश्नर ने कहा कि पंजीयन विभाग के लिए इस वर्ष सतना जिले में 144 करोड़, रीवा में 129 करोड़, सीधी में 31 करोड़ तथा सिंगरौली में 52 करोड़ रुपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक रीवा जिले में 84 करोड़ 45 लाख, सतना में 105 करोड़ 49 लाख, सीधी में 21 करोड़ 54 लाख तथा सिंगरौली में 43 करोड़ 62 लाख रुपए की राजस्व प्राप्ति हुई है। अब परिसम्पत्तियों का लेन-देन तथा लीज संबंधी कार्य हो रहे हैं। वर्ष के लिये निर्धारित राजस्व की शेष राशि को वर्ष समाप्ति तक प्राप्त करने के प्रयास करें। रिकवरी के प्रकरण कमिश्नर कार्यालय में प्रस्तुत होने पर लंबित राशि का 25 प्रतिशत जमा करने के बाद ही प्रकरण की सुनवाई होगी। बैठक में जिला पंजीयक रीवा उमाशंकर वाजपेयी, सतना श्रीमती संध्या सिंह, सीधी तथा सिंगरौली अभिषेक सिंह एवं उप संचालक सतीश निगम उपस्थित रहे।

शराब के अवैध परिवहन तथा बिक्री पर कड़ी कार्यवाही करें

कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि शराब के अवैध परिवहन तथा बिक्री पर कड़ी कार्यवाही करें। संभाग के सभी जिलों में शराब की दुकानों से दिसम्बर माह तक निर्धारित राजस्व प्राप्ति के लक्ष्य के विरूद्ध 103 प्रतिशत राजस्व प्राप्त हुआ है। लाइसेंस फीस की वसूली का दिसम्बर माह तक प्रतिशत 94 है। इसमें रीवा जिले ने शत-प्रतिशत वसूली की है। आबकारी अधिकारी सिंगरौली लाइसेंस फीस की वसूली पर ध्यान दें। इस वित्तीय वर्ष के समाप्त होने तक शत-प्रतिशत वसूली हर हाल में करें। निर्धारित लाइसेंस फीस की हर माह वसूली करें। पूरे संभाग में देशी शराब के अवैध बिक्री तथा परिवहन के 2568 एवं विदेशी शराब के 109 प्रकरण दर्ज किये गये हैं। इन प्रकरणों में कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही करें।
कमिश्नर ने कहा कि पुलिस विभाग के सहयोग से अवैध शराब की बिक्री, परिवहन तथा भण्डारण के विरूद्ध अभियान चलायें। बैठक में उपायुक्त आबकारी राघवेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि संभाग के सभी जिलों में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 31 मार्च तक आबकारी राजस्व का शत-प्रतिशत संग्रहण कर लिया जायेगा। बैठक में जिला आबकारी अधिकारी रीवा राजेश कुर्मी, सतना वीएस सोलंकी, सीधी जगन्नाथ किराडे, सिंगरौली आरएन व्यास तथा उप संचालक सतीश निगम उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *