Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Satna: नरेंद्र दामोदरदास मोदी स्टेडियम बाबूपुर में सांसद ट्राफी के कबड्डी मैच का शुभारंभ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद खेल ट्रॉफी 2024 के अतंर्गत कबड्डी के मैच का शुभारंभ सोमवार को बाबूपुर के नरेंद्र दामोदर दास स्टेडियम में हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले में व्यवस्थित ढंग से खेलों को इतने बड़े स्वरुप में किया जा रहा है। जिसमें पूरे जिले के युवा खिलाड़ियों को भाग लेने का अवसर मिलता है। सतना जिले में शुरू की गई सांसद ट्राफी से ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेलों को प्रोत्साहन मिला है। खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने का एक सशक्त मंच मिला है। उन्होंने बताया कि बाबूपुर स्टेडियम ग्राउंड का समतलीकरण कार्य, पेयजल व्यवस्था और आवश्यक सुधार सीएसआर मद से कराये जायेंगे। इस अवसर पर सांसद गणेश सिंह, जनपद अध्यक्ष सोहावल राजेश रावत, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह, जिला पंचायत सदस्य बाबूलाल प्रजापति, पंकज सिंह परिहार, अरुण सिंह, रामसहाय गौतम सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे। शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता कर रहे बिड़ला सीमेंट के सीईओ ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
आयोजन के संबंध में सांसद गणेश सिंह ने बताया कि सन 2014 से सतना लोकसभा क्षेत्र से शुरू की गई सांसद खेल ट्रॉफी की पहल को अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर सभी लोकसभा क्षेत्रों में सांसद ट्राफी शुरू की गई है। तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी खेलों को प्रोत्साहन देने सभी विधानसभा क्षेत्र में विधायक ट्रॉफी शुरू कराई गई है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि जमीनी स्तर पर खेल विकास को बढ़ावा देने और उभरती खेल प्रतिभाओं को पोषित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अटूट प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत हुई। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरु किये गये खेल कार्यक्रम खेलो इंडिया खेलो और सांसद ट्रॉफी जैसे आयोजनों की बदौलत देश के युवाओं का रुझान खेलों की ओर बढ़ रहा है। देश के खिलाड़ी वैश्विक मंचों पर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। सांसद श्री सिंह ने कहा कि देश के सभी क्षेत्रों के विकास के साथ ही खेल क्षेत्र में विशेष रुप से ध्यान दिया जा रहा है। देश के युवाओं को खेल के क्षेत्र में बढ़ाने खेल यूनिवर्सिटी, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, ग्राउंड निर्माण कराये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि सतना जिले में बहुत खेल प्रतिभायें हैं। सांसद खेल ट्रॉफी के आयोजन से ऐसी छिपी हुई खेल प्रतिभाओं को निखारने में मदद मिलेगी। जिससे सतना जिले के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल के मंचों में खेलने का मौका मिलेगा।
सांसद गणेश सिंह ने सांसद ट्रॉफी 2024 के संबंध में बताया कि सतना जिले में 10 स्थानों पर हो रहे सांसद ट्रॉफी 2024 के विभिन्न खेल स्पर्धाओं का पवेलियन गु्रप की ओर से वेबसाईट और यू-ट्यूब सोशल मीडिया के माध्यम से पूरे देश में लाइव प्रसारण किया जायेगा। उन्होने बताया कि सांसद ट्रॉफी 2024 के खेलों के लिये अब तक 483 टीमों का पंजीयन और 6717 खिलाड़ियों ने ऑनलाईन पंजीयन कराया है। ट्रॉफी के अंतर्गत जिले के 10 स्थानों पर 8 प्रकार की खेल प्रतियोगितायें होंगी। इनमें टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, रस्साकशी, कबड्डी, फुटबॉल, एथलेटिक्स, कराटे, खो-खो (महिला एवं पुरुष) को शामिल किया गया है। कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा और अन्य अतिथियों ने मैदान पर जाकर कबड्डी के महिला एवं पुरूष खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

महिला पर्यटकों को स्वतंत्रतामुक्त वातावरण प्रदान करने और आत्मनिर्भर बनाने की कार्यशाला आज

प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन के टूरिज्म बोर्ड महिला सुरक्षित पर्यटन स्थल का शुभारंभ किया गया है। जिसका उद्देश्य पर्यटन स्थलों पर महिला पर्यटकों को स्वतंत्रता पूर्वक एवं भयमुक्त वातावरण में पर्यटन का अवसर उपलब्ध कराना है। इस संबंध में पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटन स्थल सतना, चित्रकूट, मैहर एवं मुकुन्दपुर में सिक्योरिटी गार्ड, ई-रिक्शा चालक, गाईड, हाउस कीपिंग, हैण्डीक्राफ्ट, पेट्रोलपंप, कुकिंग/बेकरी, रिटेल सेल्स गर्ल्स, फ्रंट आफिस टिकटिंग बिलिंग का प्रशिक्षण दिया जाना है। जिससे पर्यटन स्थलों पर बालिकाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ कर आत्मनिर्भर बनाया जा सके तथा आत्मरक्षा के लिए तैयार किया जा सके। प्राचार्य ने बताया कि प्रशिक्षण के लिये शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सतना में 30 जनवरी को को प्रातः 10ः30 बजे से कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र की बालिकाएं सम्मिलित हो सकती हैं।

हृदय रोग से पीड़ित बच्चों के लिये जांच शिविर एक फरवरी को

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने बताया कि हृदय रोग से पीड़ित बच्चों के लिये निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन 1 फरवरी 2024 को जीएनएम कॉलेज धवारी सतना में प्रातः 10ः30 बजे से किया जा रहा है। एसआरसीसी मुंबई के सहयोग से आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में आयुष्मान योजना के तहत ईको, ईसीजी की भी जांच की जायेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान योजना के मामले में 5 वर्ष से अधिक आयु होने पर बच्चे का एवं 5 वर्ष से आयु कम होने पर माता-पिता का आयुष्मान कार्ड मान्य किया जायेगा। शिविर में शामिल होने वाले बच्चों के परिजन अपने साथ बच्चे की 2 रंगीन फोटो, समग्र आईडी, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशनकार्ड एवं आय प्रमाण पत्र (बच्चे के पिता का) की छायाप्रति साथ लेकर आयेंगे। इस संबंध में जानकारी के लिये मोबाईल नंबर 9329937065 एवं 8319692363 पर संपर्क किया जा सकता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तिवारी ने बताया कि 6 फरवरी को जीएनएम कॉलेज धवारी में 18 वर्ष तक के कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित बच्चों के लिये निःशुल्क शिविर आयोजित किया जायेगा।

निपुण भारत की प्रगति के अध्ययन के लिये फरवरी में होगा सर्वे
सर्वे में कक्षा-2 एवं 3 के बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता का होगा परीक्षण

निपुण भारत अभियान का क्रियान्वयन प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है। यह अभियान केन्द्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के जरिये कक्षा-2 एवं 3 में बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धि को सर्वेक्षण के माध्यम से जाना जाता है।
प्रदेश में सत्र 2025-26 तक कक्षा-3 तक के बच्चों के निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये सतत प्रयास किये जा रहे हैं। ऐसा ही एक प्रयास सत्र 2022-23 में नवम्बर 2022 में सर्वे कर किया गया था। सर्वे के परिणाम के आधार पर कार्यक्रम के आगामी लक्ष्यों की रणनीति तैयार की गई। राज्य शिक्षा मिशन शिक्षण सत्र 2023-24 में कक्षा-2 एवं 3 में अध्ययनरत बच्चों पर राज्य स्तरीय सर्वे 19 से 23 फरवरी तक करने जा रहा है। सर्वे में एमपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड की शालाओं का रेण्डमली सर्वे किया जायेगा। इसके लिये कार्यक्रम तय कर लिया गया है। इस संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रदेश के जिला कलेक्टर्स को पत्र लिखा है। कलेक्टर्स से कहा गया है कि वे सर्वे अवधि के दौरान प्रशासनिक सहयोग करें, जिससे सर्वे कार्य बिना किसी बाधा के हो सके।

About rishi pandit

Check Also

टीम इंडिया बारबाडोस से निकली, स्पेशल फ्लाइट ने भरी उड़ान, सुबह दिल्ली पहुंचेगी

नई दिल्ली टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद टीम इंडिया 'बेरिल' तूफान के कारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *