Friday , April 26 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री उद्यम योजना के लक्ष्य पूर्ण करें- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने युवाओं की स्व-रोजगार की शासन की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए जिले के निर्धारित गंभीरता पूर्वक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गत वित्तीय वर्ष के स्वीकृत योजना अंतर्गत प्रकरणों में शत-प्रतिशत वितरण की कार्यवाही भी संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान दिए। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय एवं जिला प्रमुख विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में कहा कि 50 दिवस से अधिक और अप्रैल माह की शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण पर विशेष जोर दें, ताकि जिले की ग्रेडिंग उच्च रहे। सीएम हेल्पलाइन में गत सप्ताह 10088 शिकायतें लंबित थी। जो इस हफ्ते 10303 लंबित हो गई हैं। जिनमें सर्वाधिक 2737 खाद्य विभाग की शामिल है। इस हफ्ते सर्वाधिक शिकायत 109 राजस्व विभाग की कम की गई है। इसी प्रकार सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से ऊपर की विगत सप्ताह 4204 शिकायतें थी। जिनमें 22 की वृद्धि होकर 4226 लंबित हो गई है। अप्रैल माह की शिकायतों में एक हफ्ते में 291 से बढ़कर 4699 हो गई हैं। कलेक्टर ने इन तीनों की सेगमेंट की शिकायतों के निराकरण पर विशेष जोर देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि समाधान ऑनलाइन 10 मई को प्रस्तावित है। इसके पूर्व समाधान के विषयों से संबंधित सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से करें। उन्होंने कहा कि 4 मई को दोपहर 12 बजे से 3 बैठके एक साथ होगी। जिनमे दिशा, स्मार्ट सिटी और सड़क सुरक्षा समिति की बैठक शामिल है। इन बैठकों में संबंधित विभागों के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

जेएसओ परमार को नो वर्क-नो पे की नोटिस

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बिना सूचना एवं अवकाश स्वीकृत कराए एक हफ्ते से कर्तव्य पर अनुपस्थित नागौद के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी दीपक परमार को काम नहीं-वेतन नहीं के आधार पर नोटिस जारी कर अनुपस्थित दिनों का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी वीरेंद्र जड़िया द्वारा अमरपाटन में पुरानी बस्ती में आवास लेकर मुख्यालय में उपस्थिति का सत्यापन एसडीएम अमरपाटन को कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं।

जल जीवन योजना में 13199 कनेक्शन शेष

जल जीवन योजना की समीक्षा में बताया गया कि सोहावल, मझगवां, नागौद जनपद पंचायत के 161 ग्राम पंचायतों में 44162 घरेलू कनेक्शन होने हैं। जिनमें 30963 कनेक्शन कर दिए गए हैं। अभी 13199 कनेक्शन का कार्य शेष है। जल जीवन मिशन में 1650 आंगनवाड़ी केंद्रों में भी नल कनेक्शन स्वीकृत है।

बारिश के पहले पूरे करें तीसरी किश्त वाले आवास

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की समीक्षा में कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि अब तक इस वित्तीय वर्ष में 1027 आवास और इस सप्ताह में 656 आवास पूर्ण हुए हैं। यही गति बनाए रखते हुए जिले में तृतीय किस्त जारी वाले सभी 5517 आवासों को बारिश के पहले हर हाल में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। बताया गया कि आवास प्लस के लिए लक्ष्य 10137 के विरुद्ध 12003 हितग्राही पंजीकृत हुए हैं। जिनमें 3095 आवास स्वीकृत हो चुके हैं।

टीएल पत्रकों में गंभीर नहीं होने पर उप संचालक उद्यान को नोटिस

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में जिले के उत्तरा सॉफ्टवेयर में दर्ज टीएल पत्रकों की विभागवार और प्रकरणवार समीक्षा की। उद्यानिकी विभाग के टीएल पत्रकों की समीक्षा के दौरान बिना देखे गलत जानकारी प्रस्तुत करने पर कलेक्टर ने उप संचालक उद्यान एनएस कुशवाहा को टीएल पत्रक नहीं देखने और गंभीरता से नहीं लेने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

माह के अंतिम दिवस समारोह पूर्वक होगी सेवानिवृत्ति

प्रत्येक माह सेवा से निवृत्त होने वाली शासकीय सेवकों को अब माह के अंतिम दिन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समारोह पूर्वक सेवानिवृत्त कर विदाई दी जाएगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिस विभाग के कर्मचारी, अधिकारी रिटायर हो रहे हैं, वह विभाग समारोह के आयोजन की व्यवस्था करेगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *