Saturday , May 4 2024
Breaking News

Corona Returns: 24 घंटों में कोरोना के 1150 नए मामले, 4 मरीजों की मौत

The fourth wave of corona arrived positivity rate reached above 4 percent in 1 week in delhi: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 1150 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 11,558 हो गई है। पिछले 24 घंटों में चार मरीजों की जान चली गई। इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 5,21,751 हो गई है। एक दिन पहले की तुलना में मामलोंमें मामूली वृद्धि हुई है शनिवार को भारत में 975 नए कोविड मामले दर्ज किए गए थे। वहीं दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दैनिक कोविड -19 मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। हालांकि यह वृद्धि अभी मामूली ही है, लेकिन जानकारों का कहना है कि यदि लोगों ने लापरवाही बरतना शुरू कर दिया तो चौथी लहर आ सकती है। पिछले सात दिनों में दिल्ली में दैनिक सकारात्मकता दर (पॉजिटिविटी रेट) में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दिन दर्ज किए गए 366 मामलों के मुकाबले 461 ताजा मामले दर्ज किए गए। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 5.33 फीसदी हो गया है।

उत्तर प्रदेश में अलर्ट

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शामिल उत्तर प्रदेश के जिलों में अलर्ट कर दिया है। गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में बढ़ते संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री ने शनिवार को टीम-09 की बैठक में अफसरों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संक्रमित मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिग कराने सहित अस्पतालों में पूरी तैयारी रखने के लिए कहा है। मुख्यालय के अफसरों को संबंधित जिलों के जिलाधिकारी (डीएम) और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) से संपर्क कर कारगर रणनीति बनाने को कहा है।

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 73,880 से अधिक कोरोना की जांच हुई, जिसमें 106 मरीज पाजिटिव पाए गए हैं। इसी अवधि में 37 लोग उपचारित होकर कोरोना से मुक्त भी हुए हैं। शुक्रवार को भी 108 नए मरीज मिले थे। ऐसे में कुल एक्टिव केस की संख्या 507 हो गई है। गौतमबुद्ध नगर में सर्वाधिक 70 और गाजियाबाद में 11 पाजिटिव मरीज मिले हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें पूरी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी। कोविड टीकाकरण का हमारा अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। 30.56 करोड़ से अधिक कोविड टीकाकरण हो चुका है। 86 प्रतिशत लोगों को कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं। 12 से 14 और 15 से 17 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण और तेज करने के निर्देश भी दिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *