Saturday , May 18 2024
Breaking News

भारत,नाइजीरिया आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के लिए यूपीआई, स्थानीय मुद्रा निपटान में बढ़ाएंगे सहयोग

भारत,नाइजीरिया आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के लिए यूपीआई, स्थानीय मुद्रा निपटान में बढ़ाएंगे सहयोग

 गोदरेज प्रॉपर्टीज का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 14 प्रतिशत बढ़कर 471.26 करोड़ रुपये

 एप्पल ने भारत में मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि हासिल की : सीईओ टिम कुक

नई दिल्ली,
 भारत और नाइजीरिया ने आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सहयोग बढ़ाने हेतु कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, औषधि, एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई), स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली और बिजली क्षेत्र जैसे क्षेत्रों की पहचान की है।

स्थानीय मुद्रा निपटान (एलसीएस) से तात्पर्य दो देशों के बीच द्विपक्षीय लेनदेन प्रत्येक देश की संबंधित मुद्रा में किए जाने से है।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि हाल ही में भारत के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की नाइजीरिया यात्रा के दौरान अन्य मुद्दों के साथ-साथ इन मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

वाणिज्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया के नेतृत्व में भारत से सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अबुजा (नाइजीरिया) की यात्रा की थी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), भारतीय एक्जिम बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के अधिकारी शामिल थे।

इसमें कहा गया कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार के साथ-साथ पारस्परिक रूप से लाभकारी निवेश को बढ़ाने के लिए कई क्षेत्रों की पहचान की, जिन पर ध्यान दिया जाना है।

बयान में कहा गया, ‘‘ इनमें दोनों पक्षों के बाजार पहुंच संबंधी मुद्दों का समाधान और कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, औषधि, एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई), स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली, बिजली व नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि तथा खाद्य प्रसंस्करण, शिक्षा, परिवहन, रेलवे, विमानन तथा एमएसएमई (लघु, कुटीर व मझोले उपक्रम) जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग शामिल है।’’

उन्होंने द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली समझौते को शीघ्र पूरा करने पर भी सहमति व्यक्त की।

नाइजीरिया अफ्रीका क्षेत्र में भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। भारत और नाइजीरिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2022-23 में 11.8 अरब अमरीकी डॉलर से घटकर 2023-24 में 7.89 अरब अमरीकी डॉलर रह गया।

कुल 27 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश के साथ करीब 135 भारतीय कंपनियां नाइजीरिया में सक्रिय रूप से कार्यरत हैं। ये निवेश विविध क्षेत्रों में फैले हुए हैं, जिनमें बुनियादी ढांचा, विनिर्माण, उपभोक्ता वस्तुएं और सेवाएं शामिल हैं।

 गोदरेज प्रॉपर्टीज का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 14 प्रतिशत बढ़कर 471.26 करोड़ रुपये

नई दिल्ली
 रियल एस्टेट कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज का वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी (जनवरी-मार्च) तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 14 प्रतिशत बढ़कर 471.26 करोड़ रुपये रहा।

कंपनी का वित्त वर्ष 2022-23 की इसी तिमाही में शुद्ध लाभ 412.14 करोड़ रुपये रहा था।

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि कुल आय बढ़कर 1,914.82 करोड़ रुपये हो गई, जो वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में 1,838.82 करोड़ रुपये थी।

वित्त वर्ष 2023-24 में कंपनी का शुद्ध लाभ बढ़कर 725.27 करोड़ रुपये हो गया। यह वित्त वर्ष 2022-23 में 571.39 करोड़ रुपये था।

पिछले वित्त वर्ष में कुल आय बढ़कर 4,334.22 करोड़ रुपये हो गई, जो वित्त वर्ष 2022-23 में 3,039 करोड़ रुपये थी।

गोदरेज प्रॉपर्टीज देश के अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक है।

 

 एप्पल ने भारत में मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि हासिल की : सीईओ टिम कुक

नई दिल्ली,
 एप्पल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने  कहा कि कंपनी ने भारत में मजबूत दोहरे अंक में वृद्धि दर्ज की है और मार्च तिमाही में नया राजस्व रिकॉर्ड बनाया है।

कुक ने कहा कि भारतीय बाजार पर ‘‘मुख्य तौर पर ध्यान’’ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एप्पल, डेवलपर से लेकर बाजार तथा परिचालन तक पूरे परिवेश तंत्र पर काम कर रहा है और वह वृद्धि आंकड़ों से ‘‘बेहद खुश’’ है।

उन्होंने टेक कंपनी की दूसरी तिमाही की आय में भारत के योगदान पर कहा, ‘‘ हमने (भारत में) मजबूत दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की। हम इससे बेहद खुश हैं। यह हमारे लिए मार्च तिमाही का नया राजस्व रिकॉर्ड है। जैसा कि आप जानते हैं, जैसा कि मैंने पहले भी कहा है..मैं इसे एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं और यह हम मुख्य तौर पर इस पर ध्यान दे रहे हैं।’’

क्यूपर्टिनो स्थित आईफोन निर्माता ने एक दर्जन से अधिक देशों और क्षेत्रों में रिकॉर्ड राजस्व दर्ज किए हैं। इनमें मार्च तिमाही के भारत, लैटिन अमेरिका और पश्चिम एशिया के साथ-साथ कनाडा, स्पेन और तुर्किये में दर्ज रिकॉर्ड राजस्व शामिल हैं।

एप्पल के भारतीय प्रदर्शन पर कुक ने कहा कि कंपनी के परिचालन संबंधी कार्य और विभिन्न पहलों के साथ-साथ बाजार में प्रवेश की योजना जारी है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने पिछले वर्ष कुछ स्टोर खोले हैं और हमें वहां अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं।’’

मार्च में समाप्त वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा करते हुए एप्पल ने कहा कि उसने तिमाही में 90.8 अरब अमरीकी डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में चार प्रतिशत कम है।

एप्पल एक अक्टूबर से 28 सितंबर तक के वित्त वर्ष का अनुसरण करता है।

एचसीएलटेक और सिस्को ने पेश की ‘परवेसिव वायरलेस मोबिलिटी ऐज-ए-सर्विस’

नई दिल्ली

आईटी सेवा कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज और नेटवर्क दिग्गज सिस्को ने ‘परवेसिव वायरलेस मोबिलिटी ऐज़-ए-सर्विस’ शुरू करने की घोषणा की है। यह विभिन्न उद्योगों के लिए सुरक्षित और निर्बाध उद्यम-व्यापी संपर्क स्थापित करेगी।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह सेवा एचसीएलटेक की प्रबंधित नेटवर्क सेवा विशेषज्ञता को सिस्को की अल्ट्रा-रिलायबल वायरलेस बैकहॉल (यूआरडब्ल्यूबी) प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ती है ताकि नेटवर्क का एक ऐसा बुनियादी ढांचा तैयार किया जा सके जो मजबूत संपर्क प्रदान करे।

विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘ एचसीएलटेक और सिस्को ने व्यापक वायरलेस मोबिलिटी को सेवा के रूप में पेश किया है… यह विविध उद्योगों के लिए सुरक्षित और निर्बाध उद्यम-व्यापी संपर्क स्थापित करेगी।’’

About rishi pandit

Check Also

नेपाल ने भी MDH और एवरेस्ट के मसालों पर लगाया बैन

काठमांडू सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग के बाद अब नेपाल ने भी भारत के दो मसाला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *