Sunday , May 5 2024
Breaking News

गूगल के कर्मचारियों के लिए नया साल काला साबित हो रहा, अभी और होगी छंटनी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की चेतावनी

नई दिल्ली  
गूगल के कर्मचारियों के लिए नया साल काला साबित हो रहा है। सीईओ सुंदर पिचाई ने अभी और छंटनी की चेतावनी दी है। जनवरी 2024 में बड़ी टेक कंपनियों ने 7500 नौकरियों में कटौती कर चुकी हैं। 'द वर्ज' की रिपोर्ट के अनुसार, अभी हाल ही में छंटनी के एक दौर के बाद Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने कर्मचारियों को आने वाले महीनों में और अधिक नौकरियों में कटौती की चेतावनी दी है।

कई विभागों से कर्मचारियों की होगी छुट्टी: रिपोर्ट में कहा गया है कि सुंदर पिचाई ने कहा है कि इस साल छंटनी में तेजी लाने के लिए कई विभागों से कर्मचारियों की छुट्टी की जाएगी। अल्फाबेट के स्वामित्व वाली गूगल अपने वॉयस असिस्टेंट और हार्डवेयर डिपॉर्टमेंट में सैकड़ों नौकरियों में कटौती के कुछ ही दिनों बाद ही यह बड़ा अपडेट आया है। इन छंटनियों में Google Nest, Pixel, Fitbit, ऐड सेल्स टीम और आर्गुमेंटेड रियलटी टीम बुरी तरह प्रभावित हुई।

इससे पहले जनवरी 2023 में अल्फाबेट ने अपने ग्लोबल वर्क फोर्स में 12,000 नौकरियों की कटौती करने की योजना की घोषणा की थी। यह पूरे वर्क फोर्स का 6% था। सितंबर 2023 तक कंपनी के वैश्विक स्तर पर 182,381 कर्मचारी थे। तब पिचाई ने कहा था कि यह Google के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी है, लेकिन कंपनी के लिए यह "जरूरी" है। Google ने कंपनी के इंप्लाई स्ट्रक्चर को बड़े पैमाने पर रिस्ट्रक्चर करने के बीच कास्ट कटिंग के लिए इन कर्मचारियों की छंटनी की है। इस दौरान बड़ी टेक फर्म ने फिटबिट के सह-संस्थापक जेम्स पार्क और एरिक फ्रीडमैन को भी निकाल दिया।

बड़ी टेक कंपनियों ने 7500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला: नया साल अमेरिका और यूरोप में आर्थिक पुनरुद्धार की उम्मीद के साथ शुरू हुआ। कुछ वैश्विक बड़ी टेक कंपनियों ने एआई में निवेश करना जारी रखने और लागत में कटौती के लिए 2024 की शुरुआत छंटनी  के साथ की।

जनवरी 2024 के पहले दो हफ्ते कर्मचारियों पर भारी: गूगल और अमेजन ने जनवरी 2024 के पहले दो हफ्तों में सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की है और घोषणा की है कि वे अगले कुछ महीनों में AI के कारण और अधिक नौकरियों में कटौती जारी रखेंगे। ट्रैकिंग वेबसाइट Layoffs.fyi के अनुसार टेक कंपनियों ने जनवरी में अब तक 7,500 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। इसमें गूगल, अमेजन सपोर्टेड Twitch और Microsoft सपोर्टेड HumaneAI कटौती में शामिल हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

गोदरेज परिवार जमीन के एक टुकड़े के कारण 127 साल पुराना परिवार बिखरने जा रहा

नई दिल्ली  देश के सबसे पुराने और बड़े कॉरपोरेट घरानों में शामिल गोदरेज परिवार (Godrej …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *