Thursday , June 20 2024
Breaking News

प्रो कबड्डी 2023-24: नबी ने अंतिम रेड में गुजरात जायंट्स को दिलाई जीत, दबंग दिल्ली केसी की जीत का सिलसिला टूटा

जयपुर.

ईरान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबीबख्श ने अंतिम रेड में गुजरात जायंट्स को ऑल आउट से बचाते हुए बुधवार को यहां जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) इंडोर स्टेडियम में खेले गए प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के 10वें सीजन के 76वें मैच में दबंग दिल्ली के खिलाफ पांच अंकों से जीत दिला दी। अपने पिछले मैच में 20 प्वॉइंट से हारने के बाद गुजरात जायंट्स ने इस मैच में दमदार वापसी की और दबंग दिल्ली केसी को 31-26 से हरा दिया।

गुजरात के लिए नबीबख्श का अंतिम रेड मैच का निर्णायक रेड साबित हुआ, जिसने टीम को फिर जीत की पटरी पर ला दिया और पिछले सात मैचों से अजेय चल रही दिल्ली का विजयरथ रोक दिया। गुजरात के लिए इस मुकाबले में डिफेंडर दीपक और सोनू जागलान ने छह-छह अंक लिए। दिल्ली के कप्तान आशू मलिक सुपर-10 लगाने के बाद भी अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। 13 मैचों में आठवीं जीत के बाद गुजरात जायंट्स 44 अंकों के साथ अब भी चौथे ही नंबर पर है। वहीं, दबंग दिल्ली हार के बाद तीसरे भी नंबर पर है। आशू मलिक की अगुवाई में दबंग दिल्ली ने एक बार फिर शानदार शुरुआत की, लेकिन सोमबीर ने सुपर टैकल करके गुजरात को 4-4 से बराबरी पर ला दिया। इसी दौरान दिल्ली ने छठे मिनट में ही अपना रिव्यू भी खो दिया और फिर वो ऑल आउट भी हो गई। गुजरात ने यहां से सात प्वॉइंट की लीड लेते हुए 11-4 का स्कोर कर दिया और पहले 10 मिनट के खेल में खुद को पांच प्वॉइंट से आगे रखा।

फजल अत्राचली के नेतृत्व में गुजरात जायंट्स का डिफेंस लगातार बेहतर कर रहा था। इसी बीच, सोनू जागलान ने 13वें मिनट में सुपर रेड करके गुजरात के स्कोर को 15-8 का कर दिया। अगले कुछ मिनटों में दोनों टीमों ने पांच-पांच अंक लेकर एक-दूसरे से कड़ी टक्कर देने की कोशिश की, लेकिन अभी गुजरात का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा था। गुजरात जायंट्स ने इसी के साथ पहले 20 मिनट के खेल में सात प्वॉइंट की बढ़त को बरकरार रखा और 19-12 के स्कोर से पहले हाफ को अपने पक्ष में रखा।
दबंग दिल्ली ने दूसरे हाफ के शुरू होते ही अपनी वापसी का ऐलान करके धीरे-धीरे गुजरात की लीड को तीन अंकों पर ला दिया। आशू लगातार बेहतर कर रहे थे और इसी के चलते दिल्ली ने 27वें मिनट में गुजरात को ऑल आउट के करीब ला दिया था, लेकिन योगेश टैकल में गलती कर बैठे और गुजरात ने खुद को ऑलआउट से बचा लिया। गुजरात ने इसके बाद सुपर टैकल करके 30वें मिनट तक पांच प्वॉइंट की लीड कायम कर ली। अंतिम 10 मिनटों के खेल में ऐसा लग रहा था कि दबंग दिल्ली के लिए वापसी करना टीम के लिए मुश्किल है क्योंकि 35वें मिनट तक दबंग दिल्ली की टीम छह प्वॉइंट से पीछे चल रही थी। लेकिन आशू के मैट पर वापस आने के बाद दिल्ली ने मुकाबले में करनी शुरू कर दी। 37वें मिनट में आशू ने अपना सातवां सुपर-10 भी पूरा कर लिया। अगले ही मिनट में गुजरात ऑल आउट की कगार पर आ गई थी।

अंतिम मिनटों में गुजरात पांच प्वॉइंट से आगे थी, लेकिन दिल्ली ने फिर गलती कर दी और वो मैट पर अकेले मौजूद मोहम्मद नबी बख्श को टैकल नहीं कर पाई। नबीबख्श ने इस निर्णायक रेड में सुपर रेड लगाकर दो अंक हासिल कर लिए और गुजरात को ऑल आउट होने से बचा लिया। इसी के साथ गुजरात ने दिल्ली को पांच प्वॉइंट से हार थमा दी। गुजरात के लिए नबीबक्श का अंतिम रेड मैच का निर्णायक रेड साबित हुआ, जिसने गुजरात जायंट्स को 31-26 से रोमांचक जीत दिला दी।

About rishi pandit

Check Also

HC से नीतीश सरकार को झटका, आरक्षण का दायरा 65 फीसदी तक बढ़ाने का आदेश रद्द

पटना बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के राज्य सरकार के फैसले को हाईकोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *