Thursday , June 27 2024
Breaking News

बिहार-पटना में गर्मी के कारण बढ़ाई स्कूलों में छुट्टी, शिक्षकों को राहत नही

पटना.

बिहार में अभी तक मानसून का प्रवेश नहीं हुआ है, जिस वजह से पटना में अभी भी तापमान 45 डिग्री छू रहा है। ऐसे में इस झुलसाने वाली गर्मी में बच्चों का स्कूल जाना खतरा से खाली नहीं है। पटना समेत कई जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट अभी भी जारी है। लू लगने से बीमार पड़ने वाले लोगों में कमी नहीं हो रही है। ऐसे में पटना में प्रचंड गर्मी को देख जिला प्रशासन ने शनिवार तक सभी स्कूल को बंद करने की अवधि को शनिवार तक बढ़ा दिया है।

पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने 19 जून तक सभी स्कूल में आठवीं कक्षा तक अवकाश घोषित किया था। अब आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए इस अवधि को बढ़ाकर 22 जून कर दिया है। यानी शनिवार तक वर्ग 8 तक के बच्चों के लिए विद्यालय बंद रहेंगे।

भीषण गर्मी और लू के कारण बढ़ाई गई तारीख
पटना जिला दंडाधिकारी ने पत्र जारी करते हुए 22 जून तक वर्ग आठ तक के बच्चों के लिए स्कूल के शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया। पत्र के अनुसार भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पटना जिले में भीषण गर्मी और लू की स्थिति है।जिसके कारण पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।इस वजह से दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत पटना जिला के सभी निजी , सरकारी (प्री-स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित) कक्षा 8 तक के शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबन्ध लगाया जाता है।

शिक्षकों को नहीं मिलेगी राहत
पटना जिला दंडाधिकारी के द्वारा जारी किये गये पत्र के अनुसार छुट्टी सिर्फ बच्चों के लिए है। शिक्षक और विद्यालय के कर्मचारी विद्यालय आते रहेंगे। पत्र में स्पष्ट लिखा है कि इस अवधि में विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी विद्यालय / कार्यालय में उपस्थित रहकर अपने कार्यों का संपादन करेंगे। यह आदेश 20 जून से 22 जून तक प्रभावी रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

नहीं रहे काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ. कुलपति तिवारी, निजी अस्पताल में चल रहा था इलाज

काशी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ. कुलपति तिवारी का बुधवार की शाम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *