Sunday , May 5 2024
Breaking News

यात्रा वृद्धि से भारत में आतिथ्य नौकरियों में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई : रिपोर्ट

बेंगलुरु

भारत में यात्रा में वृद्धि की वजह से दिसंबर 2022 और 2023 के बीच पर्यटन और आतिथ्य नौकरियों के लिए नियुक्तियों में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह खुलासा बुधवार को जारी की गई रिपोर्ट में हुआ है।ग्लोबल हायरिंग और मैचिंग प्लेटफॉर्म इनडीड की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में ब्लू-कॉलर हायरिंग में कुल मिलाकर 8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

 

यह वृद्धि न केवल महामारी के बाद उल्लेखनीय सुधार का संकेत देती है, बल्कि उभरते वैश्विक रुझानों के सामने नौकरी बाजार की अनुकूलनशीलता और लचीलेपन को रेखांकित करते हुए उद्योग के लिए एक आशाजनक भविष्य को भी दर्शाती है। विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद (डब्ल्यूटीटीसी) के आर्थिक प्रभाव अनुसंधान ने भविष्यवाणी की है कि भारत विश्व स्तर पर यात्रा और पर्यटन उद्योग में तीसरा सबसे प्रभावशाली बाजार बन जाएगा।

 

इनडीड के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2022 की तुलना में अक्टूबर 2023 में पर्यटन उद्योग में नियुक्तियां 61 प्रतिशत की वृद्धि के साथ चरम पर रहीं। इसे कई कारणों से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जैसे कि मौसम में बदलाव, हिल स्टेशन की यात्रा, त्योहारी सीजन और अन्य कारणों से अक्टूबर पर्यटन के लिए एक लोकप्रिय समय है।

 

नियुक्ति में वृद्धि का नेतृत्व करने वाले शीर्ष शहरों में दिल्ली-एनसीआर (23 प्रतिशत), मुंबई (5.19 प्रतिशत) और बेंगलुरु (6.78 प्रतिशत) शामिल हैं। कुल मिलाकर, ये शहर अपने विशिष्ट कमर्शियल, तकनीकी और सांस्कृतिक लाभों का लाभ उठाकर विभिन्न प्रकार के पर्यटन-संबंधित उद्योगों में आगे हैं। पुणे (2.33 प्रतिशत) और कोच्चि (2.41 प्रतिशत) सहित अन्य शहरों ने भी वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

इनडीड में सेल्स प्रमुख शशि कुमार ने कहा, "जैसा कि हम राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के करीब पहुंच रहे हैं, हमें अनुकूल रोजगार दृष्टिकोण को पहचानना चाहिए और बढ़ती भर्ती संभावनाओं के कारण अन्वेषण, अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आर्थिक उन्नति की जीवंत भावना का सम्मान करना चाहिए।"

 

जैसे-जैसे हम राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के करीब आ रहे हैं, हमें अनुकूल रोजगार दृष्टिकोण को पहचानना चाहिए और बढ़ती भर्ती संभावनाओं के कारण एक्सप्लोरेशन, अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आर्थिक उन्नति की जीवंत भावना का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा, "शहरों में यह वृद्धि उनकी अनुकूलन क्षमता और पर्यटन क्षेत्र द्वारा कार्यबल के लिए लाए गए आर्थिक विकास को दर्शाती है।"

 

आतिथ्य और पर्यटन उद्योग ने भी 2023 में यात्रियों की प्राथमिकताओं में बदलाव देखा है, जिसमें स्थिरता और स्वच्छता जैसे कारक सबसे आगे आ रहे हैं। यात्री अब अपने यात्रा कार्यक्रम के बारे में अधिक विशिष्ट हैं। प्रकृति को गले लगाकर और स्थानीय अनुभवों का आनंद लेकर अपनी यात्रा के दौरान ऊर्जा की खपत को कम करने का लक्ष्य रखते हैं।

 

ऑटोमेशन ने कुछ क्षेत्रों में भी प्रवेश किया है, जहां कई लोग वर्चुअल वास्तविकता पर्यटन में शामिल हो रहे हैं और चैटबॉट के माध्यम से टिकट बुक कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पर्यटन क्षेत्र इन नए पैटर्न के अनुसार आकार ले रहा है और रोजगार सृजन भी हो रहा है।

गूगल पे इंडिया वैश्विक स्तर पर यूपीआई भुगतान के विस्तार के लिए एनपीसीआई

नई दिल्ली
 गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज आउट लिमिटेड ने  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जिसका उद्देश्य दूसरे देशों में यूपीआई के परिवर्तनकारी प्रभाव का विस्तार करना है।यह समझौता भारत के बाहर यात्रियों के लिए यूपीआई भुगतान के उपयोग को व्यापक बनाने का प्रयास करता है, जिससे वे विदेश में आसानी से लेनदेन कर सकें।

टेक दिग्गज ने एक बयान में कहा कि एमओयू का उद्देश्य अन्य देशों में यूपीआई जैसी डिजिटल भुगतान प्रणाली स्थापित करने में सहायता करना है, जो निर्बाध वित्तीय लेनदेन के लिए एक मॉडल प्रदान करता है। इसके अलावा, यह यूपीआई बुनियादी ढांचे का उपयोग करके देशों के बीच प्रेषण की प्रक्रिया को आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे सीमा पार वित्तीय आदान-प्रदान सरल हो जाएगा।

गूगल पे इंडिया की निदेशक (पार्टनरशिप्स) दीक्षा कौशल ने कहा, "नियामक के मार्गदर्शन में गूगल पे एनपीसीआई और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक गौरवान्वित और इच्छुक सहयोगी रहा है। यह सहयोग भुगतान को सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक और कदम है।"

लक्ष्य विदेशी व्यापारियों को भारतीय ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करना है, जिन्हें अब डिजिटल भुगतान करने के लिए केवल विदेशी मुद्रा और/या क्रेडिट या विदेशी मुद्रा कार्ड पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और उनके पास गूगल पे सहित भारत से यूपीआई संचालित ऐप्स का उपयोग करने का विकल्प होगा। इसके अलावा, समझौता ज्ञापन पारंपरिक धन हस्तांतरण चैनलों पर निर्भरता को कम करके प्रेषण को सरल बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा।

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा, "यह रणनीतिक साझेदारी न केवल भारतीय यात्रियों के लिए विदेशी लेनदेन को सरल बनाएगी बल्कि हमें एक सफल डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के संचालन के अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को अन्य देशों में विस्तारित करने की भी अनुमति देगी।"

अडाणी समूह तेलंगाना में 12,400 करोड़ रुपये का करेगा निवेश

हैदराबाद
 अडाणी समूह ने तेलंगाना में कई व्यवसायों में 12,400 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। तेलंगाना सरकार ने  यह जानकारी दी।मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) में अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी से मुलाकात की। अडाणी समूह ने अगले कुछ वर्षों में तेलंगाना में निवेश के लिए राज्य सरकार के साथ चार एमओयू का आदान-प्रदान किया।

हैदराबाद में एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, अडाणी ग्रीन एनर्जी 1,350 मेगावाट की दो पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने के लिए पाँच हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। अडाणीकनेक्स डेटा सेंटर चंदनवेल्ली में डेटा सेंटर परिसर स्थापित करने के लिए पाँच हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। अंबुजा सीमेंट्स तेलंगाना में 60 लाख टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग इकाई में 1,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

अडाणी एयरोस्पेस एंड डिफेंस हैदराबाद में अडाणी एयरोस्पेस और डिफेंस पार्क में काउंटर ड्रोन सिस्टम और मिसाइल विकास और विनिर्माण केंद्रों में एक हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। मुख्यमंत्री ने गौतम अडाणी को आश्वासन दिया है कि राज्य सरकार परियोजनाओं के लिए आवश्यक सुविधाएं, बुनियादी ढांचा और सहायता प्रदान करेगी।

बयान में गौतम अडाणी के हवाले से कहा गया है, "तेलंगाना में नई सरकार बेहद निवेशक अनुकूल रही है और नई योजनाबद्ध नीतियों के साथ, अधिक निवेश आकर्षित करना चाहिए। अडाणी समूह शर्तों के साथ तेलंगाना में तेज गति से विकास करना जारी रखेगा।"

मुख्यमंत्री के साथ सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री डी. श्रीधर बाबू भी थे। बैठक के दौरान अडाणी एयरोस्पेस एंड डिफेंस के अध्यक्ष और सीईओ, आशीष राजवंशी, प्रमुख सचिव आईटीईएंडसी, आईएंडसी जयेश रंजन और विशेष सचिव, निवेश संवर्धन, विष्णु वर्धन रेड्डी भी उपस्थित थे।

 

About rishi pandit

Check Also

गोदरेज परिवार जमीन के एक टुकड़े के कारण 127 साल पुराना परिवार बिखरने जा रहा

नई दिल्ली  देश के सबसे पुराने और बड़े कॉरपोरेट घरानों में शामिल गोदरेज परिवार (Godrej …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *