Saturday , April 27 2024
Breaking News

PhonePe को UPI नए नियमों के चलते हो सकती हैं समस्याएं: कंपनी के मुख्य प्रमुख का ब्लॉग

UPI को लेकर कई नए नियम आ गए हैं। इसको लेकर PhonePe के को-फाउंडर और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) राहुल चारी ने एक ब्लॉग लिखा है। नए UPI इनोवेशन को उन्होंने चैलेंज बताया है। बिना पेमेंट ऐप के ही अब सीधा पेमेंट भेजा जा सकता है। UPI Plugin या मर्चेंट SDK की मदद से ऑनलाइन मर्चेंट को वर्चुअल पेमेंट एंड्रेस ऐड करने का ऑप्शन दिया जाता है।

कैसे करेगा काम ?

अभी आप किसी ऐप से कुछ ऑर्डर करते हैं तो पेमेंट के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप यानी फोनपे, गूगल पे पर लेकर जाया जाता है। एक बार पेमेंट होने के बाद आप वापस उसी ऐप पर आते हैं। उदाहरण के तौर पर, मान लीजिये आपने Swiggy से पेमेंट की है तो आपको पेमेंट के लिए Google Pay, PhonePe पर लेकर जाता है। पेमेंट होने के बाद आपको वापस Swiggy पर आना होता है। इसकी वजह से आपको कई फेलियर्स का सामना करना पड़ता है।
बड़ी स्क्रीन वाले टीवी पहले से कहीं अधिक किफायती! गणतंत्र दिवस सेल में | अभी खरीदें

अब UPI Plugin का मतलब है कि आपको पेमेंट के लिए किसी भी पेमेंट ऐप पर नहीं जाना होगा। यानी Swiggy से ऑर्डर करने पर आपकी पेमेंट सीधा Swiggy पर ही हो जाएगी। पेमेंट गेटवे और प्रोसेसिंग फर्म Paytm, Razorpay और Juspay की मदद से आसानी से पेमेंट हो जाएगी। क्योंकि यहां पर आपको SDK Enable करने का ऑप्शन दिया जाता है। इसकी मदद से UPI Success Rate भी 15 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है।

हालांकि PhonePe की तरफ से राहुल चारी ने इस पर अलग कहा है। उनका कहना है कि UPI Plugin मॉडल कोई भी टेक्नीकल बेनिफिट नहीं देता है। इस फीचर के आने के बाद ये सीधा स्पॉन्सर बैंक के ऐप पर ट्रांसफर कर देता है। हालांकि इससे थोड़ी जटिलता भी होती है। चारी का बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ ऐप्स और मर्चेंट इसमें बदलाव करने पर विचार कर रहे हैं। इससे PhonePe और Google Pay जैसे प्लेटफॉर्म्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अभी PhonePe का मार्केट में 47% और Google Pay का 33% मार्केट शेयर है।

About rishi pandit

Check Also

Momentum True Wireless 4 का लॉन्च: Sennheiser की नई वायरलेस इयरबड्स

Sennheiser ने भारत में अपने नए वायरलेस ईयरबड्स, Momentum True Wireless 4 को लॉन्च कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *