Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Gold Rate : इस सप्‍ताह 50,500 रुपए के स्‍तर से आगे बढ़ सकते हैं सोने के दाम

कीमती धातुओं मे यूरोपियन सेंट्रल बैंक ( ईसीबी) की बैठक के बाद तेजी बनी और डॉलर सूचकांक मे ऊपरी स्तर से दबाव बना। ईसीबी ने मौद्रिक नीति मे सोने के लिए कोई गंभीर बाधा पेश नहीं की क्योंकि आर्थिक पूर्वानुमान उम्मीद से अधिक उत्साहित थे जबकि विनिमय दर पर टिप्पणियां सहज रही है। घरेलू वायदा सोना पिछले सप्ताह 800 रुपये प्रति दस ग्राम तथा चांदी 3500 रुपये प्रति किलो तक तेज हुई है। प्रमुख त्योहारों के पहले ज्वेलर्स की मांग से हाज़िर मांग को समर्थन मिलने की उम्मीद है जिससे उनकी कच्चे माल में खरीदी बढ़ी है। ईसीबी के मुताबिक ब्याज दरों मे कोई बदलाव नहीं किया गया है और इसके बांड खरीद कार्यक्रम को जारी रखा जिससे वित्तीय संकट कम होगा और मुद्रास्फीति नकारात्मक दिशा में नहीं जाएगी। ईसीबी की इस टिप्पणी से कीमती धातुओं के भाव को समर्थन मिला है । पिछले सप्ताह डॉलर के मुकाबले पाउंड में 3.6 प्रतिशत तक की गिरावट आई है और कोवीड-19 महामारी के बाद ब्रेक्सिट मुद्दे पर गतिविधि बढ़ने से कीमती धातुओं के भाव निचले स्तर से सुधरने लगे हैंं।

आगामी संभावना : इस सप्ताह अक्टूबर वायदा सोने के भाव मे तेज़ी रह सकती है और इसमे 50500 रुपये के निचले स्तर पर समर्थन तथा 52300 रुपये के ऊपरी स्तर पर प्रतिरोध है। चांदी दिसंबर वायदा के भाव तेज़ रहने की संभावना है और इसमें 66000 रुपये पर समर्थन और 71500 रुपये पर प्रतिरोध है।

प्रमुख आंकड़े : इस सप्ताह अमेरिकी अर्थव्यवस्था से जारी होने वाले प्रमुख आंकड़े जिनमे, बुधवार को रीटेल सेल्स और फ़ेडरल फंड रेट, गुरुवार को फिली फेड मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई, बेरोज़गारी के दावे तथा शुक्रवार को कंस्यूमर सेंटीमेंट के आंकड़े प्रमुख होंगे।

About rishi pandit

Check Also

टेलिकॉम मार्केट में कल यानी कि 3 जुलाई, 2024 को हलचल देखने को मिलेगी, ढेरों प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान होंगे महंगे

नई दिल्ली टेलिकॉम मार्केट में कल यानी कि 3 जुलाई, 2024 को हलचल देखने को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *