Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: सीवर लाइन गड्ढे में गिरा मजदूर, 22 फीट गहराई में फंसा, राहत व बचाव कार्य जारी

  • कोलगंवा थानान्तर्गत शारदा कालोनी में हुआ हादसा
  • सीवर चेंबर की खुदाई के दौरान गहरे गड्ढे में दबा मजदूर
  • शाम 6 बजे हुई घटना
  • चार मशीनों के जरिये चल रहा बचाव कार्य

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोलगंवा थानान्तर्गत शारदा कालोनी में सीवर लाइन की खुदाई के दौरान एक श्रमिक तकरीबन 22 फीट गड्ढे में दब गया। मिट्टी में दबे मजदूर का नाम खिलाड़ी कुशवाहा उम्र 32 वर्ष बताया गया है। घटना शाम 6 बजे की बताई गई है। हादसे की खबर लगते ही प्रशासन के तमाम अधिकारी, व जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंच गये। मजदूर को बचाने के लिए एसडीआरएफ की टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई। रात होने से राहत एवं बचाव कार्य में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

हादसे के बाद आस-पास के रहवासियों की घटनास्थल पर भीड़ लग गई। पहले तो छोटी जेसीबी मशीन से राहत व बचाव कार्य शुरू किया गया। परंतु बार-बार मिट्टी धंसने से बचाव दल को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बाद में प्रशासनिक अमले ने बड़ी चैन माउंटिग मशीन मंगवा कर बचाव कार्य शुरू किया। घटनास्थल पर स्थानीय लोगों के साथ-साथ सीवर लाइन प्रोजेक्ट का काम कर रही कंपनी के स्थानीय अधिकारी, सांसद गणेश सिंह व प्रशासन के कई अफसर मौके पर पहुंच गये। मलबे में दबे मजदूर का नाम खिलाड़ी कुशवाहा उम्र 32 वर्ष बताया गया है। जानकारी के मुताबिक उक्त मजदूर ठेकेदार की कंपनी के माध्यम से आउट सोर्स पर काम कर रहा था।

राहत व बचाव में बाधा बनी बार-बार धंस रही मिट्टी

रेस्क्यू आपरेशन को अंजाम देने के लिए चार मशीने लगाई गई थीं। एक मशीन के बकेट के नीचे ही मजदूर की लोकेशन मिली। उस मशीन के बकेट को वहां रोक रखा गया है ताकि मिट्टी धंसने न पाये। मशीनें जितनी मिट्टी हटा रही हैं उतनी मिट्टी वापस भरभराकर गिर रही है। ये काम एन. विराट नाम की कंपनी कर रही है। वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन नगर निगम की टीम कर रही है।

पहले भी हो चुके हैं कई हादसे

उल्लेखनीय है कि कुछ महीनों पहले भी मारुति नगर में ही सीवर लाइन के ट्रेंच में मजदूर गिर गया था और उसके ऊपर मलबा भी भरभरा कर गिर गया था। घंटों की मशक्कत के बाद उसे सकुशल बाहर निकाला जा सका था। इसके पूर्व नई बस्ती में सीवर लाइन कार्य के दौरान एक मजदूर मिट्टी खोदने के दौरान गड्ढे में दब गया था जिसे बड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया।

सीवर लाइन के काम के काम से शहर बेहाल

सतना शहर के 45 वार्डों में बीते आठ साल से सीवर लाइन का काम कर रहीं कंपनियों की कार्यप्रणाली ने पूरे शहर के हलाकान कर रखा है। जानकारी के मुताबिक इन वार्डों में फिलहाल एन विराट और पीसी स्नेहिल कंपनियां काम कर रही हैं। इसके पूर्व दिल्ली की के.के.स्पान को शहर में सीवर लाइन बिछाने का कांट्रेक्ट दिया गया था। परंतु समय-सीमा में काम पूरा न कर पाने के चलते के.के.स्पान को चलता कर दिया गया।

अब तक मात्र 25 फीसदी काम

शहर में सीवर लाइन का काम बहुत धीमी गति से चल रहा है। कई साल बीत जाने के बाद भी सीवर लाइन प्रोजेक्ट का मात्र 25 फीसदी काम ही हो पाया है। शहर में मुख्य सड़कों के साथ-साथ गलियां भी खुदी पड़ी हैं। कंपनी के कार्य कराने की कछुआ चाल से शहरवासी बुरी तरह त्रस्त हैं।

About rishi pandit

Check Also

Panna: 13 साल की नाबालिग से दुष्कर्म, महिला चिकित्सक के अभाव में MLC करवाने के लिए 180 किमी भटके परिजन

Madhya pradesh panna panna 13 year old minor raped family wandered 180 km to get …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *