Friday , May 24 2024
Breaking News

भारत में कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया गुजरात में दूसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी, 35 हजार करोड़ का होगा निवेश

नई दिल्ली
भारत में कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया गुजरात में दूसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी। कंपनी इसके लिए 35,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के प्रेसिडेंट तोशिरो सुजुकी ने इसकी घोषणा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में की है।

वाइब्रेंट गुजरात में बताया
सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के प्रेसिडेंट तोशिरो सुजुकी ने 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कंपनी का इरादा साल 2030-31 तक अपनी सालाना प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाकर 40 लाख यूनिट करना है। उल्लेखनीय है कि मारुति सुजुकी इंडिया में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की 58 पर्सेंट हिस्सेदारी है।

नए प्लांट में 10 लाख यूनिट बनेंगे
सुजुकी ने कहा, "नया प्लांट प्रति वर्ष 10 लाख यूनिट का उत्पादन करेगा, जिसके परिणामस्वरूप गुजरात में कंपनी का वार्षिक उत्पादन 20 लाख यूनिट हो जाएगा।" नए प्लांट का ऑपरेशन साल 2028-29 में शुरू होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की वर्तमान में हरियाणा और गुजरात में अपने दो विनिर्माण संयंत्रों में कुल उत्पादन क्षमता लगभग 22 लाख यूनिट प्रति वर्ष है। कंपनी भारत में उत्पादन बढ़ाने के लिए 11 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ दिल्ली के बाहरी इलाके हरियाणा के सोनीपत में एक नया विनिर्माण संयंत्र भी स्थापित कर रही है।

भारत में ऑटो इंडस्ट्री का तेजी से हो रहा है विस्तार
सुजुकी का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री का तेजी से विस्तार हो रहा है। तभी तो इस समय भारत दुनिया भर में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट बन गया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने भारतीय प्लांटों में प्रोडक्शन क्षमता में बढ़ोतरी की है। उम्मीद है कि इस साल 10 साल पहले के मुकाबले प्रोडक्शन में 1.7 गुना की बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही एक्सपोर्ट सेल्स में 2.6 गुना की बढ़ोतरी हो सकती है। सुजुकी ने बताया कि उनके ग्रुप का पहला बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल इसी साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इस मॉडल की बिक्री न सिर्फ भारत में होगी बल्कि इसका एक्सपोर्ट जापान और कुछ यूरोपीय देशों में भी किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

पेटीएम का चौथी तिमाही में घाटा बढ़कर हुआ 550 करोड़ रुपये

पेटीएम का चौथी तिमाही में घाटा बढ़कर हुआ 550 करोड़ रुपये वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *