Monday , April 29 2024
Breaking News

24 घंटे में कोरोना के 605 नए मामले आए सामने, 4 मरीजों की मौत, कई राज्यों में JN.1 वेरिएंट के मामले भी मिले

नई दिल्ली
देश में कोविड मामलों में एक बार फिर सामने आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत में कोविड के 605 नए मामले सामने आए हैं, जबकि संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या 4,002 हो गई है। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत हुई हैं, जिसमें से दो केरल से और एक-एक कर्नाटक और त्रिपुरा में हुई।

जेएन.1 सब वेरिएंट के मामले बढ़े
वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है कि 7 जनवरी से अब तक जेएन.1 सब-वेरिएंट के कुल 682 नए मामले सामने आए हैं। जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक से 199, केरल से 148, महाराष्ट्र से 139, गोवा से 47, गुजरात से 36, आंध्र प्रदेश से 30, राजस्थान से 30, तमिलनाडु से 26, दिल्ली से 21, ओडिशा से तीन,  एक तेलंगाना और एक हरियाणा से दो मामले सामने आए हैं।

केंद्र और राज्य सरकार की कड़ी निगरानी
अधिकारियों ने कहा कि भले ही मामलों की संख्या बढ़ रही है और देश में जेएन.1 सब-वेरिएंट का पता चला है। हालांकि, इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि संक्रमित लोग होम क्वारंटीन में ही ठीक हो जा रहे हैं। राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बढ़ते मामलों की प्रवृत्ति का जल्द पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर सांस की बीमारी के जिलेवार मामलों की नियमित रूप से निगरानी और रिपोर्ट करने को कहा है।

कुल सक्रिय मामलों में से, इनमें से अधिकांश लोग अपने घर पर ही ठीक हो रहे हैं। सूत्रों ने कहा, “वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि JN.1 सब-वेरिएंट के कारण मामलों और मृत्यु दर में किसी तरह की वृद्धि देखने को मिल रही है।”
 
राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत
2020 की शुरुआत में महामारी शुरू होने के बाद से, देशभर में 4.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और लगभग चार वर्षों में 5.3 लाख से अधिक मौतें हुई हैं। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

About rishi pandit

Check Also

30 अप्रैल को उत्तराखंड बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट, वेबसाइट एवं एसएमएस से चेक कर सकेंगे परिणाम

नई दिल्ली. उत्तराखंड बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में भाग लेने वाले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *