Thursday , May 2 2024
Breaking News

MP: 5वीं व 8वीं की परीक्षा में 60 का सैद्धांतिक और 40 अंक का होगा प्रोजेक्ट

  1. 5वीं व 8वीं की परीक्षा में 60 का सैद्धांतिक और 40 अंक का होगा प्रोजेक्ट
  2. राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से प्रोजेक्ट कार्य के लिए दिए गए विषय
  3. छह से 14 मार्च तक होगी परीक्षा, 24 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

Madhya pradesh bhopal mp rajya shiksha kendra theory of 60 marks and project of 40 marks in 5th and 8th exams held from 6th to 14th march: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में पांचवीं व आठवीं की बोर्ड परीक्षा छह से 14 मार्च तक होगी। इसमें सभी विषयों के 60 अंक का सैद्धांतिक पेपर और 40 अंक का प्रोजेक्ट कार्य होगा। प्रत्येक विद्यार्थियों को विषयवार कोई दो-दो प्रोजेक्ट 31 जनवरी तक स्कूल में जमा करना होगा। 10 फरवरी तक स्कूलों को विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट कार्य के प्राप्तांक को पोर्टल पर दर्ज कराना होगा।

राज्य शिक्षा केंद्र करेगा प्रश्नपत्र तैयार
राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी विषयों के लिए प्रोजेक्ट के विषय दे दिए हैं। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से प्रश्नपत्र तैयार कर स्कूलों को भेजे जाएंगे। प्रदेश में करीब 24 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। पुन: परीक्षा में भी फेल हुए तो उसी कक्षा में रहेंगे: 5वीं व 8वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण योग्य निर्धारित अंक प्राप्त नहीं करने वाले विद्यार्थियों को पुन: परीक्षा का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए दो माह बाद पुन: परीक्षा आयोजित होगी। इस परीक्षा में भी अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को उसी कक्षा में रोके जाने (डिटेंशन पालिसी) का प्रविधान रहेगा।

प्रत्येक विषय में लिखित परीक्षा में 60 अंक का 33 प्रतिशत यानी 20 अंक लाना होगा और उससे कम लाने वाले बच्चों के लिए पुन: परीक्षा ली जाएगी। इसके बाद भी कोई फेल हो जाता है तो उसे उसी कक्षा में रोक लिया जाएगा। इन विषयों के प्रोजेक्ट देंगे: संगीत, चित्रकला एवं पंजाबी, गुजराती, उड़िया व संस्कृत विषय के लिए प्रोजेक्ट कार्यों का निर्धारण संबंधित स्कूलों के शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। इन विषयों के भी दो-दो प्रोजेक्ट कार्य प्रत्येक विद्यार्थी को 31 जनवरी तक पूर्ण करना होगा।

About rishi pandit

Check Also

फिर11 दिनों के लिए बंद होगी शहडोल- रीवा और इतवारी-नागपुर ट्रेन, बसों में बढ़ेगी भीड़

शहडोल छिंदवाड़ा में ट्रेन यात्रियों को एक बार फिर से परेशानी का सामना करना पड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *