Friday , May 17 2024
Breaking News

दो बूंद पोलियो की दिलाने गई पाक पुलिस पर तालिबान का अटैक, 6 जवान मारे गए

इस्लामाबाद
आतंकवाद को पनाह देने वाला पाकिस्तान आज खुद भी आतंकी हमलों से परेशान है। आए दिन पुलिस, सेना और आम नागरिकों पर आतंकवादी हमला कर रहे हैं। सोमवार को उत्तरपश्चिम पाकिस्तान में एक पुलिस वाहन पर हमला हो गया जिसमें कम से कम 6 जवान मारे गए। इस वाहन में पुलिस एंटी पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए जा रही थी। जानकारी के मुताबिक हमले में कम से कम एक दर्जन लोग घायर भी हुए हैं। पाकिस्तानी तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ले ली है।

पोलियो अभियान के दुश्मन बने हैं आतंकवादी
रिपोर्ट्स के मुतबिक कुछ घायल अधिकारियों की हालत गंभीर है। उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। बता दें कि पाकिस्तान में अकसर एंटी पोलिय अभियान पर हमले होते ही रहते हैं। इस्लामिक आतंकवादी अकसर पोलियो टीम को निशाना बनाते हैं। उनका कहना है कि यह वैक्सीन लोगों को नपुंसक बना देती है। उनका कहना है कि इस्लाम के दुश्मन इस वैक्सीन का इस्तेमाल करवा रहे हैं ताकि उनकी आबादी कम हो जाए।

पाकिस्तानी तालिबान ने बयान जारी कर हमले कि जिम्मेदारी ले ली है। बता दें कि इस साल पहली बार पाकिस्तानी प्रशासन ने पोलियो अभियान शुरू किया था। हमला करने वाले पाकिस्तानी तालिबान को तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के तौर पर भी जाना जाता है। यह अफगानी तालिबान का निकट सहयोगी माना जाता है। टीटीपी के बहुत सारे लड़ाकों को अफगानिस्तान में शरण मिलती है। अफगानिस्तान से उसे हथियार भी मुहैया कराए जाते हैं। ऐसे में कुछ दिनों से पाकिस्तान में हमले बढ़े हैं। हालांकि अफगानिस्तानी तालिबान का दावा है कि वह अपनी धरती का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ नहीं होने देता है।

पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि अभियान को फिलहाल रोक दिया गया है। सभी पोलियो वर्कर सेफ हैं। प्रशासन का कहना है कि देश के दूसरे हिस्से में अभियान जारी रहेगा। बता दें कि दुनियाभर में अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही ऐसे देश बचे हैं जिसमें पोलियो मौजूद है। पाकिस्तान में हाल ही में पोलियो के 6 नए केस सामने आए हैं। ये ज्यादातर केस उसी इलाके में हैं  जहां लोग अपने बच्चों को पोलियो की खुराक देने से मना कर देते हैं।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका में निर्वाचित पदों पर भारतीय अमेरिकियों की संख्या उनकी बढ़ती आबादी को नहीं दर्शाती है : हैरिस

अमेरिका में निर्वाचित पदों पर भारतीय अमेरिकियों की संख्या उनकी बढ़ती आबादी को नहीं दर्शाती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *