Thursday , May 2 2024
Breaking News

MP School Exam: MP में तीसरी, चौथी, छठी व सातवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से

  1. राज्य शिक्षा केंद्र ने वार्षिक परीक्षाओं की समय-सारिणी जारी की
  2. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं दोपहर दो से साढ़े चार बजे तक होंगी
  3. राज्य शिक्षा केंद्र ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं

Madhya pradesh bhopal mp school exam annual examinations of class 3rd 4th 6th and 7th in madhya pradesh from 27th february: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तीसरी, चौथी, छठवीं व सातवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से होंगी। ये परीक्षाएं चार मार्च तक आयोजित की जाएंगी। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं दोपहर दो से साढ़े चार बजे तक होंगी। राज्य शिक्षा केंद्र ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

आदेश में लिखा है कि प्रथम भाषा के रूप में उर्दू या मराठी का चयन करने पर द्वितीय भाषा अंग्रेजी और अतिरिक्त भाषा के रूप में हिंदी का चयन करना अनिवार्य होगा। वहीं प्रथम भाषा के रूप में अंग्रेजी का चयन करने पर द्वितीय भाषा हिंदी का चयन करना अनिवार्य होगा।

यह भी निर्देशित किया गया है कि परीक्षा अवधि में स्थानीय या अन्य अवकाश घोषित होने पर भी परीक्षा निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार संपन्न होगी। इस बार लोकसभा चुनाव के कारण सभी परीक्षाएं निर्धारित समय से पहले आयोजित की जा रही हैं।

पहली व दूसरी कक्षा की नहीं होगी परीक्षा

पहली व दूसरी कक्षा की वार्षिक परीक्षा नहीं होगी। इनमें अभ्यास पुस्तिका के माध्यम से बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा। वहीं नर्सरी से केजी-टू तक की कक्षाओं के बच्चों का किसी भी प्रकार का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

फिर11 दिनों के लिए बंद होगी शहडोल- रीवा और इतवारी-नागपुर ट्रेन, बसों में बढ़ेगी भीड़

शहडोल छिंदवाड़ा में ट्रेन यात्रियों को एक बार फिर से परेशानी का सामना करना पड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *