Friday , May 17 2024
Breaking News

UAE का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बना , भारतीय पासपोर्ट का क्‍या है हाल?

 नई दिल्ली

साल 2024 के आते ही वैश्विक नागरिकता वित्तीय सलाहकार फर्म आर्टन कैपिटल (Arton Capital) ने 2024 की पहली तिमाही के लिए पासपोर्ट इंडेक्स जारी कर दिया है. इस इंडेक्स में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के पासपोर्ट को सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट मानते हुए पहला स्थान दिया गया है. यूएई के पासपोर्ट का मोबिलिटी स्कोर 180 है और यह सबसे शक्तिशाली ट्रैवल डॉक्यूमेंट बन गया है.नए साल में दुनियाभर के पासपोर्ट की नई रैंकिंग आ गई है।

ताजा रैंकिंग में जहां संयुक्‍त अरब अमीरात ने कमाल कर दिया है, वहीं पाकिस्‍तान का महापतन हो गया है। खाड़ी देश संयुक्‍त अरब अमीरात के पासपोर्ट को दुनिया में सबसे शक्तिशाली माना गया है। यूएई के पासपोर्ट धारक नागरिक को दुनिया के 130 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल रही है। यूएई की कुल मोबिल‍िटी स्‍कोर 180 माना गया है। वहीं पाकिस्‍तान को 47 मोबिलिटी स्‍कोर मिला है जो दुनिया में 5वां सबसे कम शक्तिशाली पासपोर्ट है। इस ताजा रैंकिंग में भारत को 77वां स्‍थान मिला है।

यूएई के पासपोर्टधारक बिना पूर्व वीजा के 130 देशों की यात्रा कर सकते हैं और वीजा ऑन अराइवल वाले 50 देशों में जा सकते हैं. यूएई का पासपोर्ट इतना शक्तिशाली है कि धारक 123 देशों में वीजा फ्री एंट्री कर सकते हैं.

गल्फ टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई को विश्व का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बताते हुए आर्टन कैपिटल ने कहा कि यूएई ने सकारात्मक कूटनीति अपनाई है जिस कारण उसका पासपोर्ट इतना मजबूत हुआ है.

इस सूची में दूसर स्थान पर जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, इटली और नीदरलैंड सहित कई देश हैं जिनका मोबिलिटी स्कोर 178 है. यानी इन देशों के पासपोर्टधारी 178 देशों में यात्रा कर सकते हैं. तीसरे स्थान पर स्वीडन, फिनलैंड, लक्जमबर्ग, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड हैं जिनका मोबिलिटी स्कोर 177 है.

भारत का पासपोर्ट कितना शक्तिशाली?

इन देशों को 178 मोबिलिटी स्‍कोर मिला है जो यह बताता है कि इनके पासपोर्ट को रखने वाले नागर‍िक 178 देशों में घुस सकते हैं। वहीं स्‍वीडन, फ‍िनलैंड, लग्‍जमबर्ग, ऑस्ट्रिया और स्विटजरलैंड के पासपोर्ट धारक को 177 देशों में जाने की अनुमति है। वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्‍तान को इस लिस्‍ट में सबसे निचले स्‍तर पर मौजूद देशों में स्‍थान मिला है। पाकिस्‍तान को 47 वां स्‍थान मिला है। पाकिस्‍तानी पासपोर्ट रखने वाले नागरिकों को दुनिया के केवल 11 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है। पाकिस्‍तान के बाद सोमालिया, अफगानिस्‍तान, इराक और युद्धग्रस्‍त सीरिया है।

वहीं भारत की बात करें तो इंडिया को 77 वां स्‍थान मिला है। भारत के पासपोर्टधारक को 26 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है। वहीं 51 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुव‍िधा भारतीयों को मिलती है। वहीं 121 देशों की यात्रा के लिए भारतीयों को वीजा लेना अनिवार्य है। पाकिस्‍तान की कंगाली की वजह से कई देश उससे किनारा कर रहे हैं। इसके अलावा पाकिस्‍तानी नागरिक दुनिया के कई देशों खासकर सऊदी अरब, यूएई, कतर जैसे देशों में चोरी और भीख मांगने की घटनाओं में शामिल रहे हैं। पाकिस्‍तान दुनिया में भिखारियों का निर्यातक देश बन गया है।

वहीं, पाकिस्तान ने इस सूची में सबसे नीचे वाले देशों में अपनी जगह पक्की कर ली है. पाकिस्तानी पासपोर्ट को 47 मोबिलिटी स्कोर मिला है और यह दुनिया का पांचवां सबसे कम शक्तिशाली ट्रैवल डॉक्यूमेंट बन गया है. पाकिस्तानी पासपोर्ट रखने वाले लोगों को दुनिया के केवल 11 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है.

 

About rishi pandit

Check Also

ऑस्ट्रेलिया ने उत्तर कोरिया की हथियार आपूर्ति से जुड़ी छह इकाइयों पर लगाये प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलिया ने उत्तर कोरिया की हथियार आपूर्ति से जुड़ी छह इकाइयों पर लगाये प्रतिबंध जापान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *