Thursday , May 16 2024
Breaking News

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन 2 जनवरी को, स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में लिया गया फैसला

Coronavirus Vaccine Update:digi desk/BHN/ कोरोना वैक्सीन के न्यू स्ट्रेन को लेकर दुनियाभर के लोगों के बीच फैल रहे दहशत के बीच भारत में भी कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ दो लाख के पार पहुंच गया है. इस बीच भारत में कोरोना वैक्सीन के जल्द उपलब्ध होने की संभावनाओं के बीच सरकार ने गुरुवार को कहा है कि पूरे भारत में दो जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जायेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में इसका फैसला किया गया.

कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन कम से कम 3 सेशन साइटों में सभी राज्य की राजधानियों में आयोजित करने का प्रस्ताव है. वहीं, कुछ राज्यों में ऐसे जिले भी शामिल होंगे जो दूर दराज इलाके में हैं. जानकारी के मुताबिक, सभी राज्यों में होनेवाले ड्राई रन 20 दिसंबर 2020 को मंत्रालय द्वारा जारी ऑपरेशनल गाइडलाइन के अनुसार होगी. हर तीन सेशन साइट के लिए संबंधित चिकित्सा अधिकारी प्रभारी यानी चीफ मेडिकल ऑफिसर 25 परीक्षण लाभार्थियों (Health Care Workers) की पहचान करेंगे.

इसी कड़ी में देश के राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा को-विन में अपलोड किया गया है. ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सेशन साइट पर भी उपलब्ध होंगे. स्टेट्स और यूटी हेल्थ केयर वर्कर लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करने सहित को विन एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले सुविधाओं और उपयोगकर्ताओं को तैयार करेंगे.

गौर हो कि इससे पहले चार राज्यों पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में ये ड्राई रन हुआ था. इन राज्यों के दो जिलों में पांच जगहों पर यह ड्राई रन किया गया था. ड्राई रन का मकसद वैक्सिनेशन से पहले सारी तैयारियों का जायजा लेने और कोई कमी हो तो उसमें सुधार करना है.

About rishi pandit

Check Also

कोर्ट में हो केस तो नहीं कर सकते अरेस्ट , ED को SC से मिली नई नसीहत

नई दिल्ली यदि मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत दायर केस स्पेशल कोर्ट में विचाराधीन हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *