Tuesday , May 21 2024
Breaking News

CoronaNew Strain: पांच फीसदी पॉजिटिव सैंपलों में होगी नए स्‍ट्रेन की जांच

Coronavirus New Strain:digi desk/BHN/ ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन वीयूआई 20212/01 की पहचान करने के लिए अब प्रदेश के सामान्य कोरोना मरीजों के सैंपल भी जांचे जाएंगे। अभी सिर्फ ब्रिटेन से आने के बाद पॉजिटिव मिले लोगों के सैंपल ही स्ट्रेन की जांच के लिए भेजे गए थे। सामान्य मरीजों में 23 नवंबर के बाद से पॉजिटिव मिले लोगों में पांच फीसद के स्वाब के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने इस संबंध निर्देश जारी किए हैं। भारत सरकार के निर्देश पर जांच के लिए सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे या नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल दिल्ली भेजने को कहा गया है।

इसके अलावा 23 नवंबर के बाद ब्रिटेन से मध्य प्रदेश आए सभी यात्रियों के सैंपल स्ट्रेन पता करने (जीनोम सिक्वेसिंग) के लिए भेजने को कहा गया है। उन लोगों की भी जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी जो कोरोना से दूसरी बार संक्रमित हुए हैं। वैक्सीन ट्रायल में भाग लेने वाले या जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है, उनकी भी यह जांच कराई जाएगी। स्वास्थ्य आयुक्त ने कहा है कि विदेश से आने वाले यात्रियों की जानकारी मेडिकल कॉलेजों की लैब से साझा की जाए।

ब्रिटेन से आए कुछ पॉजिटिव मरीजों में मामूली लक्षण

ब्रिटेन से भारत आए 371 लोगों में अभी तक 327 की जांच हो गई है। इनमें पांच कोरोना पॉजिटिव आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि पांचों की हालत ठीक है। कुछ में मामूली लक्षण उभरे तो कुछ में कोई लक्षण नहीं हैं। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पता करने के लिए इनके स्वाब के सैंपल एनसीडीसी दिल्ली भेजे गए हैं, पर अभी तक किसी की रिपोर्ट नहीं आई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि इन मरीजों के लिए भी कोरोना का इलाज करने का तरीका वही है, जो दूसरे मरीजों का है।

About rishi pandit

Check Also

MP: रेलवे स्टेशन पर चले हथियार, पानी की बोतल का अधिक दाम वसूलने पर हुआ विवाद, तीन यात्री गंभीर घायल

Madhya pradesh shajapur weapons fired at railway station in shajapur: digi desk/BHN/ शाजापुर/ शाजापुर जिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *