Friday , May 10 2024
Breaking News

सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली से बानी रेसिपी

सर्दियों में मूंगफली आपको कहीं भी मिल जाएगा। दरअसल, इस मौसम का ये एक गर्म फूड है जिसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये पेट के लिए भी अच्छा है और डायबिटीज के मरीजों को तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसकी रेसिपी पता नहीं होती है। ऐसे में डाइट में आप मूंगफली से बनी कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। खास बात ये है कि ये इतना टेस्टी होता है कि आपके घर के तमाम लोग इसे आराम से खा लेंगे। तो, जानते हैं क्या है ये रेसिपी और इसे बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूर पड़ सकती है।

मूंगफली चाट
इसे बनाने के लिए मूंगफली को कुकर में 3 सीटी लगा लें। अब इसे छान लें और इसमें धनिया की चटनी, प्याज, टमाटर, अनार, आलू, नींबू का  रस और चाट मसाला व नमक मिला लें। इसमें आपस काली मिर्च और बाकी सब्जियां भी डाल सकते हैं। अब इसका सेवन करें।

मूंगफली का पकोड़ा बना लें
मूंगफली का पकोड़ा बनाने के लिए मूंगफली को बेसन,नमक, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया और बाकी मसाले के साथ मिला लें। अब इसमें नमक और थोड़ा सा सरसों तेल मिलाएं। सबको अच्छी तरह से मिला लें। फिर गैस पर कड़ाही चढ़ाएं, तेल गर्म करें और मूंगफली को इसमें डालकर तल लें। अब हरी या लाल चटनी के साथ इसे सर्व करें।

मूंगफली पराठा
मूंगलफली को भून लें और हल्का दरदरा कर लें। फिर इसमें प्याज और मिर्च बारीक काटकर मिला लें। ऊपर से नमक और धनिया पत्ता काटकर मिला लें। अब आटा गूंद लें और इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर इसमें इसकी स्टफिंग कर लें। फिर पराठा बेल लें और इसे तवे पर आराम से पकाएं। हल्का-हल्का तेल लगाएं। फिर पकाएं और इसे हरी चटनी या रायता के साथ सर्व करें। तो, अगर आपने कभी मूंगलफली की कोई रेसिपी ट्राई नहीं की है तो जरूर ट्राई कर लें।

About rishi pandit

Check Also

घर पर आसानी से बनाये जामुन की आईसक्रीम

गर्मी का मौसम आ चुका है यानी मार्केट में जल्द ही जामुन बिकने शुरू हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *