Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Coronavirus New : नए कोरोना वायरस की तेजी ने बढ़ाई चिंता, WHO ने दी वॉर्निंग, दहशत में दुनिया

नई दिल्ली/वॉशिंगटन

कोरोना वायरस के J.1 वेरिएंट पर बढ़ती चिंताओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने जनता को आश्वस्त किया है कि अभी घबराने की कोई जरूरत नहीं है। स्वामीनाथन ने इस तथ्य की ओर इशारा किया कि संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने तनाव को रुचि के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, चिंता के प्रकार के रूप में नहीं।

उन्होंने कहा, “हमें सतर्क रहने की जरूरत है लेकिन हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे पास यह सुझाव देने के लिए कोई डेटा नहीं है कि यह वेरिएंट जेएन.1 अधिक गंभीर है या यह निमोनिया….हमारे पास कोई डेटा नहीं है कि इनमें से कौन अधिक मृत्यु का कारण बनने वाला है।”

स्वामीनाथन ने कहा, “मुझे लगता है कि हमें जो करने की जरूरत है, वह सामान्य निवारक उपाय करने की कोशिश करना है, जिससे हम सभी अब परिचित हैं। हम ओमीक्रॉन से परिचित थे, इसलिए यह एक ही परिवार है। इसलिए बहुत कुछ नहीं बदला है लेकिन 1 या 2 नए उत्परिवर्तन आए हैं।” उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि आइए इस पर नजर रखें। यह रुचि का एक प्रकार है। यह चिंता का एक प्रकार नहीं है।”

देहरादून के सरकारी अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था

कुछ राज्यों में COVID-19 वेरिएंट JN.1 के नए मामले पाए जाने के बाद दून मेडिकल कॉलेज के सरकारी अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड और अन्य व्यवस्थाएं कड़ी कर दी गई हैं। दून अस्पताल के सीएमएस अनुराग अग्रवाल ने कहा, “नवीनतम सलाह के अनुसार, हमें घबराने की जरूरत नहीं है। फिलहाल एकमात्र आवश्यकता यह है कि फ्लू का पता चलते ही तुरंत जांच कराएं। हम नए वेरिएंट के लिए टेस्टिंग बढ़ाएंगे और पोर्टल पर मरीजों की संख्या भी अपडेट करते रहेंगे…कोविड-19 के लिए 20 बेड का ऑक्सीजन वार्ड तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि 9 बेड का आईसीयू वार्ड भी कोविड के लिए आरक्षित किया गया है… नया वेरिएंट पिछले वेरिएंट से बहुत अलग नहीं है लेकिन कैंसर, शुगर, किडनी और दिल से पीड़ित लोगों को इस वेरिएंट से अधिक सावधान रहने की सलाह दी गई है।

 कोरोना वायरस एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ाने लगा है। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का सब-वेरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा है। इसकी रफ्तार ने दुनिया भर के एक्सपर्ट्स को अलर्ट कर दिया है। तेजी से इस नए वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित किया है। इसका मतलब कि अब इस वायरस को लेकर वैज्ञानिक निगरानी करेंगे। वह यह देखेंगे कि इसका रूप तो नहीं बदल रहा। या फिर इस पर वैक्सीन काम कर रही है या नहीं।

JN.1 से जुड़े कोविड-19 के मामले भारत, चीन, यूके और यूएस समेत दुनिया के कई देशों में मिले हैं। हालांकि WHO ने अभी कहा है कि इसका रिस्क कम है, लेकिन साथ ही यह भी चेतावनी दी कि कोरोना और अन्य संक्रमण ठंड में फैल सकते हैं। इसके अलावा उत्तरी गोलार्ध में श्वसन से जुड़े वायरस जैसे फ्लू, रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) और बच्चों में निमोनिया बढ़ रहा है। कोरोना से जुड़े वायरस लगातार विकसित हो रहे हैं, जिसमें ओमिक्रोन सबसे प्रमुख है।

सबसे तेजी से फैलता है JN.1
WHO अभी JN.1 समेत ओमिक्रोन से जुड़े कई वेरिएंट की बारीकी से निगरानी कर रही है, लेकिन फिलहाल किसी को भी चिंताजनक नहीं माना जा रहा। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के के मुताबिक JN.1 कोविड-19 का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है, जो अमेरिका में 15-29 फीसदी संक्रमण के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा यूके में भी यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला वायरस है। ऐसे में लगातार इसकी मॉनिटरिंग करना जरूरी है।

WHO ने दी चेतावनी
BBC की रिपोर्ट के मुताबिक JN.1 सभी क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है। संभावित रूप से क्योंकि इसमें BA.2.86 वेरिएंट की तुलना में स्पाइक प्रोटीन में एक अतिरिक्त म्यूटेशन है। WHO का कहना है कि JN.1 पर टीका कितना असरदार है, इसे लेकर अभी सीमित सबूत है। WHO ने लोगों से संक्रमण और गंभीर बीमारी से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाने को कहा है। जैसे कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना और नियमित रूप से हाथों को धुलना आदि।

JN.1 प्रकोप के बारे में 10 जरूरी बातें

  1. भारत में अब तक JN.1 सब वेरिएंट के 26 मामले सामने आए हैं, जिससे लोगों और सरकार की चिंता बढ़ गई है। 25 मामलों में से 19 गोवा में, चार राजस्थान में और एक-एक केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र में पाए गए हैं।
  2. गोवा में पाए गए JN.1 सब वेरिएंट के सभी 19 मामलों की निष्क्रियता की पुष्टि की गई है। मरीजों से एकत्र किए गए नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान वेरिएंट का पता चला था।
  3. राज्य के महामारी विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत सूर्यवंशी ने पीटीआई को बताया कि J.1 वेरिएंट वाले मरीजों में हल्के लक्षण थे और वे अब ठीक हो गए हैं।
  4. जहां बुधवार को J.1 सब-वेरिएंट के दो कोविड मामले जैसलमेर में सामने आए, वहीं दो अन्य मामले गुरुवार को जयपुर में सामने आए।
  5. इस बीच, भारत में 594 ताजा कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जिससे सक्रिय संक्रमणों की संख्या बढ़कर 2,669 हो गई।
  6. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 को वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर कम समग्र जोखिम के साथ, इसके मूल वंश BA.2.86 से अलग, रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है।
  7. ब्लूमबर्ग के अनुसार, इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में हर 24 में से लगभग 1 व्यक्ति को कोविड-19 है, जिसमें लंदन सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है क्योंकि अत्यधिक संक्रामक JN.1 वेरिएंट तेजी से फैलता है।
  8. जैसा कि यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी और राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की एक संयुक्त रिपोर्ट से संकेत मिलता है, इसका प्रसार 18 से 44 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में सबसे अधिक है।
  9. रिपोर्ट बढ़ते मामलों का कारण ठंड के मौसम, छोटे दिनों और सर्दी के मौसम में बढ़ते सामाजिक मेलजोल को बताती है, जिससे श्वसन वायरस के संचरण के लिए अनुकूल वातावरण बनता है।
  10. पूरे इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में समग्र कोविड प्रसार दर 4.2 प्रतिशत है, जिसमें लंदन 6.1 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है।

About rishi pandit

Check Also

पंजाब सरकार का बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को 21 मई से 30 जून तक बंद करने का फैसला

चण्डीगढ़ पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *