Friday , June 21 2024
Breaking News

कांग्रेस का नई दिल्ली के 24, अकबर रोड होगा पता, जनवरी में इंदिरा भवन में शिफ्ट होगी पार्टी

नई दिल्ली
भाजपा के बाद अब देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का भी पता बदलने वाला है। कांग्रेस जनवरी के दूसरे सप्ताह में अपने नए हेडक्वॉर्टर में शिफ्ट होने वाली है। इस नए मुख्यालय का नाम इंदिरा भवन रखा गया है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि फिलहाल कांग्रेस पार्टी का दफ्तर नई दिल्ली के 24, अकबर रोड पर स्थित है।

कांग्रेस का नया छह मंजिला आलीशान कार्यालय 9, कोटला रोड पर स्थित है। कांग्रेस कार्यालय वर्तमान में 24 अकबर रोड पर स्थित है, जो पिछले 45 वर्षों से कांग्रेस के उत्थान और पतन का गवाह रहा है। कांग्रेस को जनवरी 1978 में 24 अकबर रोड पर अपना नया कार्यालय मिला था। 24 अकबर रोड 10 जनपथ से जुड़ा है, जो कि कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का आवास है। यह लुटियंस दिल्ली में एक टाइप VII बंगला है।

कांग्रेस पार्टी का नया मुख्यालय छह मंजिला है। यह दीन दयाल उपाध्याय रोड स्थित है, जहां भाजपा मुख्यालय भी है। हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने इसका मुख्य द्वारा कोटला रोड पर रखा है। इस नई बिल्डांग में कांग्रेस की सभी इकाई शिफ्ट हो जाएगी। फिलहा, 26 अकबर रोड पर कांग्रेस का सेवा दल, 5 रायसीना रोड पर युवा कांग्रेस और एनएसयूआई का कार्यालय है। इन सभी को यहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।

शहरी एवं आवासीय विकास मंत्रालय ने कांग्रेस को 24 और 26 अकबर रोड समेत लुटियन्स जोन में स्थित तीन कार्यालयों को खाली करने का नोटिस दिया था। जनवरी 2015 में कांग्रेस के इन कार्यालयों का आवंटन रद्द कर दिया गया था। इसके बाद कांग्रेस ने नए मुख्यालय के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

 

About rishi pandit

Check Also

राजभवन में पश्चिम बंगाल स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया, ममता सरकार ने बनाई दूरी

कोलकाता गुरुवार को राजभवन में पश्चिम बंगाल स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया। लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *