Sunday , May 19 2024
Breaking News

वॉट्सऐप चलाने वाले हो जाएं सतर्क

अगर आप वॉट्सऐप यूजर्स हैं, तो आपको सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि वॉट्सऐप पर एक फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है, जिसमें वीडियो भेजकर आपके साथ लाखों रुपये की ठगी की जा रही है। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामला सूरत का है, जहां एक 32 साल के हीरा व्यापारी को ठग लिया गया है।

क्या है मामला
दरअसल हीरा व्यापारी को एक कॉल आया था, जिसमें उससे 6 लाख रुपये की डिमांड की गई। हुआ यूं कि फेसबुक पर पूजा शर्मा नाम की एक लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है, जिसे हीरा व्यापारी एक्सेप्ट कर लेते हैं और फिर वॉट्सऐप नंबर एक्सचेंज होते हैं। इसके बाद वॉट्सऐप वीडियो कॉलिंग में लड़की हीरा व्यापारी से न्यूड होने की बोलती है और फिर वीडियो को रिकॉर्ड करके पैसे की उगाही करती है। बता दें कि यह एक पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी ऐसे कई तरह के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में आपको वॉट्सऐप चलाते वक्त कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

कैसे करें बचाव
सबसे पहली शर्त है कि किसी अनजान व्यक्ति को अपने सोशल मीडिया हैंडल से ना जोड़ें, क्योंकि वो आपके डेटा की मदद से आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
आज के वक्त में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद फोटो और वीडियो की एआई फोटो और वीडियो बनाई जा रही हैं। ऐसे में किसी अनजान को सोशल मीडिया से नहीं जोड़ना चाहिए।
किसी भी अनजान व्यक्ति को वॉट्सऐप नंबर नहीं देना चाहिए।
वॉट्सऐप पर मिलने वाली किसी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

पैटर्न लॉक भूलने पर इन आसान तरीको से अनलॉक करें फोन

  स्मार्टफोन में सुरक्षा के लिहाज से पैटर्न लॉक और पासवर्ड की सुविधा दी गई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *