Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का भव्य शुभारंभ


सांसद गणेश सिंह ने दिखाई प्रचार वाहनों को हरी झंडी


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार द्वारा देश में चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा सतना एवं मैहर जिले में 16 दिसंबर से प्रारंभ होकर 26 जनवरी 2024 तक 40 दिवस चलेगी। सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ सिविल लाईन चौपाटी से शनिवार को सांसद गणेश सिंह के मुख्यातिथ्य में समारोहपूर्वक प्रचार रथों को हरी झंडी दिखाकर किया गया। इस मौके पर सांसद श्री सिंह ने उपस्थित शहरवासियों को विकसित भारत का संकल्प भी दिलाया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, विधायक रैगांव प्रतिमा बागरी, स्पीकर नगर निगम राजेश चतुर्वेदी, कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में शहरवासी आम नागरिक उपस्थित थे।
सांसद गणेश सिंह ने सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन को बेहतर बनाने की जो योजनायें चलाईं हैं, उनके माध्यम से भारत देश विकसित देश होने की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है। उन्होने कहा कि संपूर्ण देश में विकसित भारत के संकल्प की शुरुआत 15 नवंबर से की गई है। 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने से उन राज्यों में 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की जा रही है। उन्होने कहा कि भारत के ऐसे निर्माण की कल्पना की गई है जिसके हर घर में खुशहाली और समृद्धि का वास हो। सबका साथ-सबका विकास की अवधारणा को जमीन पर उतारकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होने कहा कि विकसित भारत का संकल्प केवल सरकार का संकल्प नहीं हैं, बल्कि यह 140 करोड़ भारतवासियों का है। इस मौके पर कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, स्पीकर नगर निगम राजेश चतुर्वेदी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में नगर निगम क्षेत्रांतर्गत योजना का लाभ प्राप्त करने वाले संतोष चौधरी को पीएम स्वनिधि योजना में 20 हजार रुपये, पुष्पेंद्र साहू को 50 हजार रुपये, रजनीश श्रीवास्तव को 10 हजार रुपये के चेक प्रदान किये गये। इसी तरह शहर के मेधावी और उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों में योगा क्षेत्र में सुश्री कृपा मिश्रा, क्रिकेट टीम के कप्तान बृजेश द्विवेदी, पर्वतारोही रत्नेश पांडेय और एनएसएस में उत्कृष्ट कार्य के लिये अर्चना कुशवाहा को सम्मानित किया गया।
प्रधानमंत्री का संबोधन लाइव देखा गया
मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम सहित देश के 5 राज्यों में शनिवार से प्रारंभ हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ अवसर पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को कार्यक्रम में समारोहपूर्वक देखा और सुना गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पिछले एक महीने से पांच राज्यों को छोड़कर देश के सभी राज्यों में मोदी की गारंटी वाली गाड़ियां कोने-कोने में पहुंच रही हैं। पांच राज्यों में नई सरकार का गठन होने के बाद 16 दिसंबर से इन राज्यों में भी इस यात्रा का शुभारंभ हो रहा है। उन्होने नई सरकारों को शुभकामनायें देते हुये आग्रह किया कि अपने राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का तेजी से विस्तार करें। उन्होने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने में सफल साबित हो रही है। पूरे देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा की कमान देशवासियों ने संभाल रखी है। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी देते हुये प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जहां से उम्मीद खत्म हो जाती है, वहां से मोदी सरकार की गारंटी शुरु हो जाती है। आजादी के 100वें वर्ष 2047 में देशवासियों की मेहनत और लगन से भारत देश विकसित देश बनकर रहेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विभिन्न प्रांतो के हितग्राहियों से सीधी बातचीत कर उनसे योजनाओं के लाभ से जीवन में आये सुधार के बारे में जानकारी ली।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महाराष्ट मुबंई की कांदीवली निवासी मेघना गौरव, असम गुवाहटी की कल्याणी राजवोंशी, कोझिकोड़ केरल के धर्मरंजन कापरी, उत्तरप्रदेश लखनऊ के अनिल कुमार और हिमाचल प्रदेश शिमला की कुसला देवी से सीधी बातचीत की। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले 9 वर्षों में अपनी हर योजना का केंद्र बिंदु महिलाओं, युवाओं और बेटियों को बनाया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 5 राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर वर्चुअली रवाना किया।
17 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम
सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अगले चरण में 17 दिसंबर को सोहावल विकासखंड में चोरबरी, भंवर, टीकर, नागौद में शिवराजपुर, दुआरीखुर्द, रामपुर बघेलान विकासखंड में रजरवार, अबेर, लखनवाह, उचेहरा विकासखंड में पिपरिया, आलमपुर और मझगवां विकासखंड में खरहा एवं सेजवार पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित होगी।

मैहर में घंटाघर से हुआ विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ

मैहर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ 16 दिसंबर को अपरान्ह 4 बजे घंटाघर गुरुनानक स्कूल के सामने विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, पूर्व राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष गीता सोनी, कलेक्टर रानी बाटड, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में नगर पालिक मैहर के जिला स्तरीय कार्यक्रम से किया गया। इस मौके पर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ दिलाई और वाहनों को हरी झंडी दिखाकर गंतव्य के लिये रवाना किया।
मैहर जिले में आज की विकास यात्रा
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अगले चरण में मैहर जिले में 17 दिसंबर को मैहर विकासखंड में अमुवा, पथरहटा, पकरिया, गुगड़ी, अमरपाटन विकासखंड में मौहारिया लालन, खरमसेड़ा और रामनगर विकासखंड में बड़ा इटमा और खारा पंचायत में संकल्प यात्रा का आयोजन होगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *