Saturday , September 21 2024
Breaking News

भीलवाड़ा : रेलवे स्टेशन पर स्थापित ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ स्टॉल का सफल संचालन, यात्रियों ने की प्रशंसा

भीलवाड़ा.

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार इस एक स्टेशन एक उत्पाद (ओएसओपी) स्टॉल के बारे में आम यात्रियों एवं स्वयं स्टॉल संचालक के विचारों को जानने हेतु बात की गयी। इस क्रम में गाड़ी संख्या 12992 से भीलवाड़ा से उदयपुर जा रहे यात्री अजय शर्मा ने बताया कि उन्होंने आयुर्वेदिक गोली (हींग पेडा) लिया है। इसे मैं यात्रा के दौरान उपयोग करूंगा और घर ले जाऊंगा। यह कुछ अलग हटकर ऐसी चीज है जो पहले स्टेशन पर नहीं मिलती थी, रेलवे की यह व्यवस्था मुझे अच्छी लगी।

इसी प्रकार एक अन्य यात्री ने अपने विचार साझा करते हुए बताया कि हमारी गाड़ी आने में अभी 15-20 मिनट का समय बाकी था, हम कुछ वस्तु खरीदने का विचार कर स्टॉल तलाश रहे थे कि हमें यह ओएसओपो स्टॉल दिख गयी, यहां से हमने जो चीजें ली वे सामान्यतः स्टेशनों पर नहीं मिलती। वहां केवल कोल्ड ड्रिंक, चाय- कॉफी कचोरी-समोसा नाश्ता आदि मिलता है, उनसे अलग हटकर रेलवे द्वारा यह ओएसओपी स्टाल्स शुरू की गयी है, जो बिल्कुल नया कॉन्सेप्ट है, हमें बहुत अच्छा लगा। अलग-अलग स्टेशनों पर अलग-अलग टाइप के प्रोडक्ट्स की शॉप होना काफी आकर्षित करता है, यह रेलवे का बहुत ही सराहनीय कदम है।

रोजगार को और अधिक बढ़ावा मिला
स्वयं स्टाल संचालक रामबाबू गौड़ व पंकज गौड़ ने बताया कि हमारी फर्म एमएसएमई के अन्तर्गत रजिस्टर्ड है, जो ‘द्वारकेश प्रोडक्ट' के नाम से आयुर्वेदिक चूर्ण गोली एवं हर्बल प्रोडक्ट्स बनाती है। रेलवे की 'एक स्टेशन एक उत्पाद’ स्कीम के तहत हमें भीलवाड़ा स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 पर स्टॉल लगाने का अवसर मिला, इससे हमारे रोजगार को और अधिक बढ़ावा मिल गया है।

ओएसओ स्टॉल से एक नई पहचान मिली
शुरू-शुरू में पहले हमने यह ओएसओपी स्टॉल अस्थायी एक लकड़ी की बेंच लगाकर उस पर प्रोडक्ट सजाकर बिक्री करते थे, परन्तु बाद में रेलवे द्वारा बहुत ही शानदार और आकर्षक स्टाल स्थापित करके दिया गया। इसमें हम अपने प्रोडक्ट्स को सिस्टेमैटिक तरीके से सजाकर बेच रहे हैं, यह स्टाल यात्रियों के लिये आकर्षण का केन्द्र है। साथ ही हमारे प्रोडक्ट्स को रेलवे की ओएसओ स्टॉल से एक नई पहचान मिली, हमारी बिक्री बढ़ने के साथ-साथ हमारा ब्रांड आम पब्लिक में विज्ञापित हो रहा है। इसलिये हम भारतीय रेल के आभारी हैं। अजमेर मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी इस प्रकार की स्थानीय उत्पादन से संबंधित स्टॉल्स स्थापित की गई है, जिनकी सतत रूप से मॉनिटरिंग सहायक वाणिज्य प्रबंधक मोनिका यादव द्वारा की जा रही है। मण्डल के रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल दूरदराज से आने वाले रेलयात्रियों को लगातार आकर्षित कर रही हैं। जहां यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर संबंधित क्षेत्र के प्रसिद्ध उत्पाद यात्रा के दौरान ही आसानी से मिलने लगे हैं, वहीं उत्पादकों की भी बिक्री होने लगी है।

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान-केकड़ी के अस्पताल में न डॉक्टर हैं न जांच मशीनें, नर्सिंग कर्मियों के भरोसे चल रहा इलाज

केकड़ी. केकड़ी जिले में बघेरा का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों चिकित्सा सेवाओं की बदहाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *