Saturday , September 21 2024
Breaking News

राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को मंजूरी, खिलाफ 221 वोट पड़े

वाशिंगटन

अमेरिका (America) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार अब अमेरिकी संसद ने बीते बुधवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) पर उनके बेटे के अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को लेकर महाभियोग की जांच को औपचारिक रूप देने के प्रस्ताव को महत्वपूर्ण मंजूरी दे दी है। इस बाबत GOP के नेतृत्व वाले सदन ने प्रस्ताव पर 221-212 वोट दिए, क्योंकि रिपब्लिकन ने जांच के पीछे अपने बहुमत का भार भी डाला। वहीं बाइडेन की पार्टी डेमोक्रेट्स ने इस कदम को पूरी तरह से राजनीतिक करार दिया है है।

हालांकि अब तक रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति के खिलाफ किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार के सबूत उपलब्ध नहीं कराए हैं। देखा जाए तो यह जांच प्रक्रिया बाइडेन के लिए एक हार का सौदा भी साबित हो सकती है क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 के चुनाव में बाइडेन के खिलाफ ही चुनाव लड़ेंगे। इस तरह अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सियासी पारा अब गरमाने लगा है।

बाइडेन के बेटे हंटर पर 1.4 मिलियन डॉलर टैक्स चोरी का आरोप 

जानकारी दें कि राष्ट्रपति बाइडेन के बेटे हंटर पर यूक्रेन और चीन में अपने व्यापारिक सौदों में परिवार के नाम पर प्रभावी ढंग से व्यापार करने का संगीन आरोप लगाया गया है। दरअसल, राष्ट्रपति जो के बेटे हंटर बाइडेन पर 1.4 मिलियन डॉलर टैक्स चोरी का गम्भीर आरोप लगा है, वहीं हंटर अपनी आलीशान लाइफस्टाइल के पीछे लाखों डॉलर फूंक रहे हैं।

मेरे पिता का मेरे व्यवसाय से कोई लेना देना नहीं – हंटर

इस पुरे मुद्दे पर हंटर बाइडेन ने वॉशिंगटन में बीते बुधवार को अपने एक जारी बयान में कहा, “मेरे पिता मेरे व्यवसाय में आर्थिक रूप से शामिल नहीं थे।” वैसे इस पुरे मामले में राष्ट्रपति बाइडेन शुरू से ही अपने बेटे का बचाव करते आए हैं। वहीं हंटर के साथ व्यापार में शामिल होने से उन्होंने साफ़ इनकार किया है। लेकिन उन्होंने इसपर कोई बयान भी नहीं दिया है। फिलहाल तो राष्ट्रपति बाइडेन के लिए एक नई मुसीबत खड़ी होती दिख रही है। 

 

बाइडेन के लिए महाभियोग प्रस्ताव बिगाड़ेगा चुनावी खेल?

रिपब्लिकन पार्टी ने अब तक राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ कोई सही तथ्य पेश नहीं किया है। महाभियोग से कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट में जाते ही प्रस्ताव गिर सकता है। वहां डेमोक्रेट्स पार्टी की संख्या ज्यादा है। इसके बावजूद महाभियोग प्रस्ताव बाइडेन के लिए 2024 के चुनावों में मुसीबत खड़ी कर सकती है।

महाभियोग पर बाइडेन ने क्या दी प्रति​क्रिया?

महाभियोग प्रस्ताव को लेकर बाइडेन ने रिपब्लिकन पार्टी को जोरदार लताड़ लगाई है। उन्होंने इस महाभियोग प्रस्ताव को एक राजनीतिक स्टंट करार दिया और इसे आधारहीन बताया। बाइडेन ने कहा कि 'अमेरिकी जनता को चाहिए कि उसका नेता देश-दुनिया की जरूरी बातों पर कोई कदम उठाए।'

बाइडेन ने रिपब्लिकन पार्टी पर लगाया ये आरोप

बाइडेन ने रिपब्लिकन पार्टी पर आरोप लगाया कि रिपब्लिकन पार्टी यूक्रेन और इजराइल को भेजे जाने वाले फंड को रोक रही है। बाइडेन ने बताया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिका आए और मंगलवार को मैं उनसे मिला। वे रूसी लोगों से लड़ने के लिए अपनी जनता का नेतृत्व कर रहे हैं। वे मदद मांगने के लिए अमेरिका आए थे। आर्थिक मदद मांगी तो मैंने सीनेट से फंड की मांग रखी, लेकिन संसद में रिपब्लिकन उनकी सहायता के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं।' बाइडेन बोले, 'हमें देश की दक्षिणी सीमा को दुरुस्त करना होगा। इसके लिए हमें फंडिग की जरूरत होगी लेकिन संसद में रिपब्लिन हमारी मदद के लिए कुछ नहीं करेंगे।' उन्होंने कहा, 'हमें देश की इकोनॉमी को स्थिर रखने के लिए लगातार मेहनत करने की जरूरत है।'

About rishi pandit

Check Also

मिडिल ईस्ट में इजरायल की सपोर्ट के लिए अमेरिका की तीनों सेनाएं मौजूद, हर पल युद्ध के लिए तैयार

वॉशिंगटन  अमेरिका ने लगभग एक साल से मिडिल ईस्ट में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ाई हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *