Monday , May 20 2024
Breaking News

National: आधार कार्ड पर बड़ा अपडेट, इस तारीख तक करवा लें ये काम वरना पड़ेगा पछताना

National news big update free aadhaar update deadline extended till march 14th 2024 know details: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आज के समय में आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है। लगभग हर महत्वपूर्ण कार्य ने इसका इस्लेमाल किया जाता है। अब सरकार ने आधार को लेकर एक नई डेडलाइन जारी की है।

आधार कार्ड को लेकर नया अपडेट आया है। जिसे जानना आपके लिए बेहद जरुरी है। आज के समय में किसी भी सरकारी या प्राइवेट काम करवाने में आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज बन गया है। सिम कार्ड लेने से लेकर बच्चे को स्कूल में दाखिला करवाने तक, चाहे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या वोटर आईडी बनवाना हो, हर जगह आपसे आधार कार्ड जरुर मांगा जाता है। बिना इसके सब काम रुक जाता है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लाई गयी विभिन्न योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में अधिकतर लोगों को लगता है कि एक बार आधार कार्ड बनवाने के बाद काम खत्म हो जाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आधार कार्ड को सक्रिय रखने के लिए इसे नियमित रूप से अपडेट करवाते रहना भी पड़ता है।

लेटेस्ट अपडेट

अब सरकार ने आधार कार्ड धारकों को आज मंगलवार के दिन बड़ी खुशखबरी दी है। ताजे अपडेट में बताया गया है विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने फ्री में आधार को अपडेट करने की डेडलाइन एक बार फिर से बढ़ा दी है। आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की अंतिम तारीख 14 दिसंबर को समाप्त हो रही थी।

इस तारीख तक बढ़ गई डेडलाइन

यूआईडीएआई ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि नागरिकों से मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को देखते हुए आधार अपडेशन की डेडलाइन को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यूआईडीएआई ने माई आधार पोर्टल के जरिए बिना कोई शुल्क दिए 14 मार्च 2024 तक अपडेट करने की तारीख बढ़ा दी है।

ऑफलाइन भी करवा सकेंगे, लेकिन चार्ज लगेगा

यूआईडीएआई के अनुसार आधार के डिटेल्स को अपडेट करने की नि:शुल्क सुविधा माई आधार पोर्टल पर उपलब्ध है। लेकिन अगर कोई यूजर इस आप्शन से अपडेट करने के बजाय आधार सेंटर जाकर ऑफलाइन अपडेट कराता है तो उसे 25 रुपये का शुल्क भरना पड़ेगा। डेडलाइन बढ़ने के बाद यह व्यवस्था बरकरार रहेगी। इससे यह साफ हो जाता है कि नि:शुल्क आधार अपडेशन की सुविधा सिर्फ ऑनलाइन में ही मिलेगी।

जानिए ऑनलाइन आधार अपडेट करने का प्रोसेस

ऑनलाइन अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधार पोर्टल पर जाना होगा। यहां लॉग इन करने के बाद नाम/लिंग/डेट ऑफ़ बिर्थ पता अपडेट पर क्लिक करें। फिर आपके सामने अपडेट आधार ऑनलाइन पर क्लिक करने का आप्शन आएगा। एड्रेस/नाम/लिंग जो भी आपको अपडेट करना हो, उसे सेलेक्ट करने के बाद प्रोसीड करें। अपडेटेड प्रूफ की कॉपी अपलोड करें। आपको बता दें कि अभी इस काम को करने में आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा लेकिन 14 मार्च के बाद 25 रुपये देने होंगे। जैसे ही पेमेंट ऑप्शन के पूरा होगा, एक नया पेज खुलेगा, फिर यहां आपको रेफरेंस नंबर मिल जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *