Friday , May 17 2024
Breaking News

वर्ल्ड कप फाइनल समेत भारत के 5 मैचों की प‍िच थी ‘एवरेज’, ICC ने रेटिंग से चौंकाया

नईदिल्ली

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप फाइनल के लिए पिच को 'एवरेज' रेटिंग दी है. फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस मुकाबले में छह विकेट से श‍िकस्त दी थी.

वहीं कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल की पिच को भी 'एवरेज' रेटिंग दी गई है. भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच की पिच, जिसे लेकर काफी विवाद हुआ था, उसको 'अच्छी' रेटिंग दी गई है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप फाइनल 19 नवंबर को पुरानी पिच पर हुआ था. इस मैच में टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता था, इसके बाद टॉस जीतकर अहमदाबाद की धीमी प‍िच पर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले खेलने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 240 रन ही बना पाई. इसके बाद कंगारू टीम के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने 120 गेंदों में 137 रनों की मदद से केवल 43 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया.

वहीं वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 49.4 ओवर में 212 रन पर आउट कर दिया और फिर 47.2 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. 

एंडी पाइक्रॉफ्ट और जवागल श्रीनाथ ने दी प‍िच रेटिंग 

फाइनल के लिए पिच रेटिंग आईसीसी मैच रेफरी और जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाज एंडी पाइक्रॉफ्ट ने दी. वहीं दूसरे सेमीफाइनल के लिए प‍िच रेटिंग भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ द्वारा दी गई है. 

पैट कम‍िंस फाइनल की प‍िच देख टेंशन में द‍िखे थे

वर्ल्ड कप फाइनल से पहले कंगारू टीम अहमदाबाद की पि‍च को लेकर काफी च‍िंत‍ित द‍िखी थी, ऐसी खबरें थीं कि अपने कप्तान पैट कमिंस के नेतृत्व में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने फाइनल के लिए विकेट के बारे में चिंता जताई थी. इस पि‍च का उपयोग फाइनल से पहले वर्ल्ड कप में 14 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले के लिए किया गया था.

हालाँकि, प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में पैट कम‍िंस ने इसे "काफी अच्छा विकेट" करार दिया था. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा था कि मेजबान टीम द्वारा तैयार की गई पिच उन्हीं पर भारी पड़ गई. 

भारत के पांच मैचों की पिच एवरेज 

कुल मिलाकर टीम इंड‍िया ने वर्ल्ड कप में 11 मैच खेले. इनमें पांच मैचों में पिच को आईसीसी ने एवरेज की रेट‍िंग दी है. फाइनल के अलावा मेजबान टीम के कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, लखनऊ में इंग्लैंड बनाम, अहमदाबाद में पाकिस्तान, चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के मैचों के पिच को एवरेज रेटिंग दी गई. 

हैरानी की बात यह रही कि वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की पिच, जो एक बड़े विवाद के केंद्र में थी. ऐसा दावा क‍िया गया था आखिरी मिनट में इसे बदल दिया था, इसको 'अच्छी' रेटिंग मिली है. पुरानी पिच पर खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 397 रन बनाए, जवाब में कीवी टीम ने 48.5 ओवर में 327 रन बनाए. वर्ल्ड कप के दौरान, टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैचों से जुड़ी दो पिचों को आईसीसी की रेटिंग की आलोचना की थी. 

इंग्लैंड की ये टाइम खेलेगी अहमदाबाद में…

TOI के मुता‍ब‍िक, अहमदाबाद में भारत 'ए' के मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अगले साल जनवरी-फरवरी में इंग्लैंड लायंस (जो 'ए' टीम है) के भारत के 'शैडो टूर' के सभी तीन मैचों की मेजबानी करने की संभावना है. मैच 6 जनवरी से 5 फरवरी तक खेले जाएंगे. गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अनिल पटेल ने बताया कि इस संबंध में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) से अंतिम पुष्टि का इंतजार किया जा रहा है. 

 

About rishi pandit

Check Also

बारिश में धुले मैच के बाद जब दोनों टीमों के खिलाड़ी आपस में मिले, तो इस दौरान शुभमन गिल के लिए फोटोग्राफर बने अभिषेक शर्मा

नई दिल्ली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में पिछला मैच जब धुला था, तब गुजरात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *