Friday , July 5 2024
Breaking News

कर्मचारियों-पेंशनरों को 2024 में मिलेंगे 2 तोहफे! डीए में फिर 4% वृद्धि संभव, भत्तों में भी हो सकता है इजाफा, वेतन में आएगा उछाल

नईदिल्ली

नया साल 2024 केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए सौगात भरा हो सकता है। लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र की मोदी सरकार एक बार फिर केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों को 2 बड़े तोहफे दे सकती है। इसमें महंगाई भत्ता और हाउस रेंट अलाउंस शामिल है। फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों को जुलाई से 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है और संभावना जताई जा रही है कि 2024 में डीए 4 फीसदी और डीए बढ़ने के बाद यह 50 फीसदी तक पहुंच सकता है। वही डीए के 50फीसदी होते ही हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3 फीसदी वृद्धि की जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में 2024 में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।हालांकि इस संबंध में अभी सरकार की तरफ से अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

2024 में 4/5 फीसदी तक बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों का DA बढ़ाया जाता है, जो AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। अबतक जुलाई से अक्टूबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी हो चुके है, जिसमें इंडेक्स का नंबर 138.4 अंक और डीए स्कोर 49 फीसदी के करीब पहुंच गया है ऐसे में डीए में फिर 4% की वृद्धि होना तय माना जा रहा है, हालांकि अभी नवंबर दिसंबर 2023 के आंकड़े आना बाकी है, इसके बाद तय होगा कि 2024 में कितना डीए बढ़ेगा।

लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता है ऐलान

संभावना जताई जा रही है कि इसका ऐलान फरवरी मार्च महीने में हो सकता है, क्योंकि अगले साल अप्रैल से मई के बीच में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है, इस दौरान आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। उसके बाद केंद्र सरकार DA में वृद्धि नहीं कर पाएगी, ऐसे में माना जा रहा है कि मोदी सरकार बजट सत्र के दौरान ही केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए डीए पर फैसला ले सकती है। अगर 4 % और डीए बढ़ता है तो यह 50 प्रतिशत हो जाएगा, इसका लाभ 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा।

डीए 50 फीसदी हुआ तो क्या होगा?

केन्द्र सरकार ने 7TH Pay Commission का गठन के साथ ही DA के रिविजन के नियमों को तय किया था कि डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा, 50% डीए को मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी, हालांकि अंतिम फैसला केन्द्र सरकार द्वारा ही लिया जाएगा कि 2024 में कितना डीए बढ़ेगा या सैलरी को बढ़ाने का नया फॉर्मूला लाया जाएगा? चुंकी केन्द्र सरकार 8वें वेतन आयोग को लेकर साफ कर चुकी है कि फिलहाल इसको लेकर सरकार ने कोई विचार नहीं किया है।

कब बढ़ेगा हाउस रेंट अलाउंस?

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार डीए की अगली दरों के साथ ही HRA की दरों का भी रिविजन कर सकती है। संभावना है कि HRA में नए साल में 3% की वृद्धि की जा सकती है। इसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा, लेकिन यह तभी होगा जब DA 50% के पार होगा, क्योंकि कर्मचारियों के HRA को DA के हिसाब से रिवाइज किया जाता है।
  • वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा। HRA में 3 कैटेगरी होती है। इसमें 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर ‘X’ कैटेगरी में आते हैं। जिनकी जनसंख्या 5 लाख से अधिक है, वे ‘Y’ श्रेणी में आते हैं।5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी में आते हैं, ऐसे में तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा। वर्तमान में X श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी, Y श्रेणी को कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी और Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 फीसदी दर से HRA दिया जा रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

पब्लिक प्लेस पर लाइसेंस होने पर भी हथियार लहराना आर्म्स एक्ट का उल्लंघन: हाईकोर्ट

नई दिल्ली  दिल्ली हाई कोर्ट ने साफ किया कि हथियार भले लाइसेंसी हो, पर उसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *