Monday , May 20 2024
Breaking News

Drug trap: सोशल मीडिया पर सक्रिय विष कन्याएं, जाल में फंसाकर कर रहीं वसूली

Drug trap in Chhattisgarh:digi desk/BHN/ सोशल मीडिया पर यदि आप सक्रिय हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि वहां विष कन्याएं सक्रिय हैं। खासकर वे लोग, जो फेसबुक और मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। विष कन्यायें सोशल मीडिया पर दोस्ती कर रही हैं। उसके बाद प्रेमजाल में फंसाती हैं और वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उनसे पैसे की मांग करती हैं। रायपुर में पिछले एक माह में इस तरह के करीब 20 मामले सामने आए हैं। विष कन्याओं की धमकी के शिकार रायपुर के व्यापारी, नेता और उद्योगपति भी हो गए हैं। शिकायत मिलने के बाद साइबर सेल ने जांच शुरू कर दी है।

साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक इस गैंग की महिलाएं पहले फेसबुक पर दोस्ती करती हैं और पुरुषों को प्रेमजाल में फंसाती हैं। एक माह तक मैसेंजर पर चैट करके वे लोगों को अपने विश्वास में लेती हैं। नंबर का आदान-प्रदान होने के बाद वाट्सएप व मैसेंजर पर आडियो- वीडियो काल करती हैं। उसके बाद विष कन्याएं वीडियो काल के माध्यम से अपना अश्लील वीडियो दिखाती हैं। विष कन्याएं इतनी शातिर होती हैं कि इसी दौरान वीडियो काल का स्क्रीन शाट की फोटो खींच लेती हैं। बाद में वह उसी फोटो को वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करना शुरू कर देती हैं। इनकी धमकी में जो फंस जाता है, उससे वे मोटी रकम वसूल कर लेती हैं।

साइबर सेल के प्रभारी रमाकांत साहू ने बताया कि किसी भी अनजान व्यक्ति से फेसबुक पर दोस्ती करने से बचें। दोस्ती उसी से करें, जिसे आप जानते हैं। दोस्ती करते समय प्रोफाइल की जांच कर लें, क्योंकि साइबर अपराध दिन ब दिन बढ़ रहा है।

पुलिस चला रही साइबर संगवारी अभियान

साइबर संबंधी ठगी अपराधों से बचने के लिए पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार यादव के निर्देशन में रायपुर पुलिस द्वारा साइबर संगवारी अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस आम जनता के बीच में जाकर आन लाइन साइबर संबंधी ठगी, के संबंध में विस्तृत जानकारी देकर जागरूक करने का काम कर रही है।

ऐसे करें फर्जी की पहचान

  • – फेसबुक पर दोस्ती के लिए निवेदन मिलने पर अनजान लोगों को दोस्ती न करें।
  • – दोस्त बनाने से पहले उसकी प्रोफाइल चेक कर अच्छे से उसके बारे में जान लें।
  • – दोस्ती करने के बाद किसी को भी अपनी निजी जानकारी न दें।
  • – वीडियो काल न करें व अपने परिवार के सदस्य की फोटो न भेजें।

 

 

About rishi pandit

Check Also

कलेक्टर ने सुदूर व संवेदनशील इलाकों मे नियद नेल्लानार योजना के कार्यों का किया निरीक्षण

दंतेवाड़ा जिले के कलेक्टर मयंक चतुवेर्दी ने अपने एक दिवसीय भ्रमण के दौरान "नियद नेल्लानार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *