Saturday , September 21 2024
Breaking News

Mann Ki Baat: PM ने 26/11 के शहीदों को दी श्रद्धांजलि, विदेश में विवाह समारोह पर दी ये सलाह

  1. आज सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 107 वां एपिसोड प्रसारित किया जाएगा
  2. कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश-विदेश के लोगों के साथ अपने मन की बात शेयर करेंगे
  3. ‘मन की बात’ के मासिक कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आकाशवाणी के जरिए किया जाएगा

National mann ki baat pm modi will do mann ki baat today 107th episode will be aired at 11 oclock: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। आज सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 107 वां एपिसोड प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश-विदेश के लोगों के साथ अपने मन की बात शेयर करेंगे। ‘मन की बात’ के मासिक कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आकाशवाणी के जरिए किया जाएगा।

संविधान दिवस की शुभकामना

‘मन की बात’ कार्यक्रम में की शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज ही दिन 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने भारत के संविधान को अंगीकार किया था। देश के सभी देशवासियों को मैं संविधान दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं। हम सब मिलकर विकसित भारत के संकल्प को जरूर पूरा करेंगे।

मुंबई आतंकी हमले में शहीदों को किया याद

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज के ही दिन देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ था। ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उभरे और अब पूरे हौसले के साथ आतंक को कुचल भी रहे हैं। मुंबई हमले में अपना जीवन गवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं। इस हमले में हमारे जो जांबाज वीरगति को प्राप्त हुए, देश उन्हें आज याद कर रहा है।”

विदेश में शादी समारोह पर दी ये सलाह

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजकल यह देखने में आ रहा है कि कुछ बड़े परिवारों में विदेश में जाकर शादी समारोह आयोजित करने का प्रचलन बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसे बंद किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे देश का पैसा बाहर जाता है। देश में ही विवाह समारोह आयोजित करके देश के लोगों को सेवा का मौका देना चाहिए। देश की मिट्टी से जुड़ने का मौका मिलता है।

22 भारतीय भाषाओं में प्रसारण

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों में किया जाता है। इसके अलावा फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी सहित 11 विदेशी भाषाओं में इसका प्रसारण किया जाता है। देश के करीब 500 से अधिक आकाशवाणी केंद्रों से इसका प्रसारण होता है।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 100वें एपिसोड का प्रसारण

इसी साल 30 अप्रैल को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे हो चुके हैं। इस ऐतिहासिक क्षण की पूरे देश में लाइव स्क्रीनिंग की गई थी। वहीं दूसरी ओर न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड का सीधा प्रसारण हुआ था।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *