Thursday , July 4 2024
Breaking News

Shahdol: अंधविश्वास में बच्चे को गर्म सलाखों से दागा, दादा, मां व दाई पर मामला दर्ज

  1. बच्चे को गर्म सलाखों से दागने में दादा, मां व दाई पर मुकदमा
  2. निमोनिया के इलाज के लिए डेढ़ माह के मासूम को गर्म सलाखों से 51 बार दागा
  3. बच्चे की हालत बिगड़ने पर अस्पताल में किया गया है भर्ती

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/  अंधविश्वास के चलते डेढ़ महीने के मासूम बच्चे को गर्म सलाखों से दागने के मामले में सोहागपुर पुलिस ने बच्चे की मां, दादा और दागने वाली दाई के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। निमोनिया के इलाज के नाम पर बच्चे के शरीर को गर्म सलाखों से 51 बार दागा गया था। बच्चा मेडिकल अस्पताल में भर्ती है।

गर्म सलाखों से 51 बार दगवाया

जिले के सोहागपुर थाना क्षेत्र के हरदी गांव में प्रेमलाल बैगा के डेढ़ माह के मासूम बच्चे प्रदीप बैगा को पेट में सूजन की वजह से सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। स्वजन ने दाई के हाथों गर्म सलाखों से 51 बार मासूम के शरीर पर दगवाया। जब बच्चे की हालत बिगड़ गई तो उसे आनन-फानन में आठ नवंबर को मेडिकल कालेज शहडोल में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज अभी भी चल रहा है। डा. निशांत प्रभाकर का कहना है कि बच्चा अब स्वस्थ है और तीन से चार दिन बाद उसे छुट्टी दे दी जाएगी। पुलिस ने बच्चे की मां बलवती बैगा, दादा राजानू बैगा और गांव की दाई बूटी बाई पर मामला दर्ज किया है।

कुप्रथा रोकने के प्रयास

शहडोल के आदिवासी क्षेत्रों में दगना कुप्रथा काफी समय से चली आ रही है। इसको रोकने के लिए सरकारी अमला पूरी तरह से सुस्त है। नतीजतन, आदिवासी क्षेत्रों में हर साल इस तरह के मामले सामने आते हैं। जागरूकता के नाम पर एक-दो शिविर लगा दिए जाते हैं या फिर पंफलेट बांट दिए जाते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एक पेड मां के नाम सतना जिले में रोपित किये जायेंगे 20 हजार पौधे

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन के निर्देशानुसार वर्शा ऋतु में पौध रोपण का कार्यक्रम बृहद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *