Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने संबंधित मतदान केंद्र में ही करेंगे रात्रि विश्राम, सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक संपन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के लिये नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट और सेक्टर पुलिस अधिकारियों की संयुक्त प्रशिक्षण बैठक बुधवार को टाउन हाल सतना में जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, अतिरिक्ति पुलिस अधीक्षक शिवेश सिंह बघेल, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफीसर्स के अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक डॉ एम हरि जवाहर लाल और राम केवल भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि निर्वाचन में सबसे बड़ा रिर्सोस सेक्टर मजिस्ट्रेट होते हैं और शांतिपूर्ण, निष्पक्ष निर्वाचन में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट और सेक्टर पुलिस ऑफीसर्स संयुक्त रुप से आज ही संबंधित मतदान केंद्रों का एक बार भ्रमण कर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष मतदान कराने की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर लें। उन्होने कहा कि सभी सेक्टर ऑफीसर्स की ड्यूटी सामग्री वितरण के साथ ही शुरु होगी और यह अवनरत सामग्री वापस जमा होने तक लगातार जारी रहेगी। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों के वाहन में जीपीएस लगा हुआ है। जिसके माध्यम से वाहन में रखी हुई रिजर्व मशीनों की निरंतर निगरानी की जायेगी। उन्होने कहा कि मतदान सामग्री लेकर मतदान दलों के रवाना होने के उपरांत सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने वाहनों से सीधे गंतव्य के मतदान केंद्र के लिये रवाना होंगे और वे किसी भी स्थिति में अपने घर अथवा प्राइवेट स्थानों पर वाहन लेकर नहीं जायेंगे। उन्होने बताया कि मतदान दलों को ईवीएम मशीन प्रदान करने के साथ ही सावधानियां बरतने का स्टीकर भी दिया जायेगा। जिससे मतदान केंद्र में मॉकपोल और सीलिंग के समय प्रमुख सावधानी के बिंदु का ध्यान रखा जा सके। उन्होने कहा कि पोल्ड ईवीएम स्ट्रांग रुम में जमा होंगी। इसी प्रकार मतदान के दौरान बदली गई ईवीएम भी पीठासीन अधिकारी द्वारा लाकर ए और बी स्ट्रांग रुम में रखी जायेंगी। सेक्टर अधिकारी के पास उपलब्ध रिजर्व की मशीनों में जो उपयोग नहीं की गई हैं, उन्हे डी स्ट्रांग रुम में और जो मशीनें मॉकपोल के दौरान बदली गई हैं उन्हें सेक्टर अधिकारी द्वारा ईवीएम वेयर हाउस के सी स्ट्रांग रुम में रखा जायेगा।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस सेक्टर अधिकारियों को मोबिलाईजेशन प्लान और उनसे अपेक्षाओं की जानकारी लेते हुये कहा कि कल सभी सेक्टर पुलिस ऑफीसर्स सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ सामग्री वितरण स्थल पर सुबह पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम भी सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ करेंगे। उन्होने कहा कि सेक्टर की अंतिम पोलिंग पार्टी के रवानगी के साथ ही पुलिस सेक्टर पार्टी भी वापस होगी। प्रत्येक ईवीएम के साथ सुरक्षा बल का होना अत्यंत जरुरी होगा। सेक्टर पुलिस ऑफीसर मतदान के पश्चात अंतिम पोलिंग पार्टी को साथ ही लाकर ही सेक्टर को छोड़ सकेंगे।

मतदान के 48 घंटे पहले प्रिंट मीडिया में एमसीएमसी से पूर्व प्रमाणित विज्ञापन ही हो सकेंगे प्रकाशित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रदेश में मतदान के 48 घंटे पहले प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणित कराना होगा। एमसीएमसी कमेटी से पूर्व प्रमाणित विज्ञापन ही प्रिंट मीडिया में प्रकाशित हो सकेंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश में विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए एक ही चरण में 17 नवंबर को मतदान प्रक्रिया संपन्न होगी।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रिंट मीडिया में मतदान की तिथि व मतदान से पूर्व दिवस पर प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों के लिये विशेष नियम व्यवस्था दी गई है। नियमानुसार प्रिंट मीडिया में प्रकाशन के लिए विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणन के लिए आवेदकों को मतदान के दिन और मतदान से पूर्व दिवस पर विज्ञापन के प्रकाशित होने की प्रस्तावित तिथि से दो दिन पहले जिला/राज्यस्तरीय मीडिया सर्टिफकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) को आवेदन देकर पूर्व प्रमाणन कराना होगा। पूर्व प्रमाणन के पश्चात ही समाचार पत्रों में ऐसे प्रचार विज्ञापन प्रकाशित किये जा सकेंगे

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *