Friday , May 17 2024
Breaking News

IT Raid: इंटरनेशनल शराब कारोबारी के 50 से अधिक ठिकानों पर छापा, अमेरिका सहित कई देशों में बिकती है व्हिस्की

  1. सोम ग्रुप के 30 से ज्यादा ठिकानों पर मारा आयकर का छापा
  2. भोपाल, दिल्ली, रायपुर और बेंगलुरु समेत देश के कई शहरों में छापे
  3. कंपनी में कुछ विदेशी स्रोतों सहित धन के निवेश के संदेह की जांच

Madhya pradesh bhopal it raid raid on premises of som group liquor is sold in many countries including america: digi desk/BHN/भोपाल/ आयकर विभाग ने शराब निर्माता कंपनी सोम ग्रुप से जुड़े 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है। आय से अधिक संपत्ति और अन्य तरह की गड़बड़ियों के संदेह में यह कार्रवाई की गई है। भोपाल के अलावा रायपुर, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, कटक और बेंगलुरु में भी समूह से जुड़े स्थानों पर कार्रवाई की गई है। सभी जगह मंगलवार को सुबह छह बजे टीमों ने दबिश दी। कार्रवाई देर शाम तक चलती रही। इसमें दिल्ली, रायपुर और बेंगलुरु की 500 अधिकारी-कर्मचारियों की टीम लगी थी।

कई शहरों में छापे

भोपाल के अलावा प्रदेश में जबलपुर, इंदौर और रायसेन में भी कंपनी के कारखाने, कार्यालयों पर जांच की गई। आयकर विभाग की टीम ने भोपाल में कंपनी के मलिक जगदीश अरोड़ा के अरेरा कालोनी स्थित आवास, विभिन्न कार्यालय, कंपनी में काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के कार्यालय मिलाकर 30 स्थानों पर छापेमारी की। सभी जगह से कंपनी के उत्पाद, आय-व्यय, बिक्री आदि से जुड़े दस्तावेज किए गए हैं।

कई देशों में अलग-अलग ब्रांड की बिक्री

सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग इस कंपनी में कुछ विदेशी स्रोतों सहित धन के निवेश के संदेह की जांच कर रहा है। समूह का अपना बाटलिंग प्लांट है और यह शराब पेय पदार्थों के निर्माण, विपणन, लेबलिंग और वितरण में शामिल है। यह मध्य भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। इसके उत्पाद बीयर, व्हिस्की आदि विभिन्न राज्यों के अलावा न्यूजीलैंड, अमेरिका सहित कई देशों में भी अलग-अलग ब्रांड नाम से बिक रहे हैं। सभी जगह से जब्त दस्तावेजों की जांच से आय से अधिक संपत्ति की तस्वीर साफ होगी। यह पहली बार नहीं है, जब कंपनी आयकर विभाग के रडार पर आई है। इसके पहले भी छापेमारी हो चुकी है। वर्ष 2021 में जीएसटी का छापा भी कंपनी पर पड़ा था।

About rishi pandit

Check Also

MP High Court: ‘दुष्कर्म-छेड़छाड़ की झूठी रिपोर्ट की धमकी देना, आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की श्रेणी में’

Madhya pradesh jabalpur mp high court threatening to make false report of rape and molestation …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *