Sunday , May 12 2024
Breaking News

Earthquake: भारत-नेपाल सीमा के पास भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.2 की तीव्रता

  1. भारत-नेपाल सीमा पर सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं
  2. यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि रविवार को नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया
  3. नेपाल या भारतीय सीमा से किसी भी जान-माल से हानि की सूचना सामने नहीं आई है

National earthquake tremors near india nepal border intensity of-5 point 2 on richter scale: digi desk/BHN/नईदिल्ली/ भारत और नेपाल की सीमा पर आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है। इस आधार पर इस भूकंप को हल्के से मध्यम दर्जे के बीच का माना जा रहा है। फिलहाल नेपाल या भारतीय सीमा से किसी भी जान-माल से हानि की सूचना सामने नहीं आई है।

सुबह-सुबह महसूस हुए भूकंप के झटके
भारत-नेपाल सीमा पर सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस संबंध यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि रविवार को नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र 14 किमी (8.7 मील) की गहराई पर मौजूद था। आपको बता दें कि बीते 7 दिनों में उत्तर भारत में यह दूसरी बार भूकंप का झटका आया है। रविवार को राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। साथ ही हरियाणा में भी भूकंप के झटके से लोग दशहत में आ गए थे।

दिल्ली में था भूकंप का हल्का झटका
इससे पहले 3 अक्टूबर को भी राजधानी दिल्ली में भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया था, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.1 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने तब बताया था कि भूकंप का केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद में था। इस दिन रविवार होने के कारण अधिकांश लोग घर पर ही छुट्टी मना रहे थे। जैसे ही धरती हिली, लोग डर कर बाहर भागने लगे थे।

About rishi pandit

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत ने हुए मतदान के विरोध में यूएन चार्टर की कॉपी फाड़ डाली

न्यूयॉर्क संयुक्त राष्ट्र (UN) में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने फिलिस्तीन को अतिरिक्त अधिकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *