Friday , May 10 2024
Breaking News

National: 2 हजार रुपये के नोट बदलवाने के लिए बचा है बहुत कम समय, जल्दी करें यह काम

  1. बैंक अकाउंट में जमा करवा सकते हैं
  2. किसी भी बैंक में जाकर बदल सकते हैं
  3. नोट बदलवाने के लिए केवाईसी फार्म भरना पड़ सकता है

National 2000 rupee notes exchange deadline on 30 september: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय रिजर्व बेंक ने 2 हजार रुपये के नोट को चलन से हटाने की घोषणा की थी। आरबीआई ने दो हजार रुपये के नोट को बैंक में जमा करने के लिए 30 सितंबर 2023 तक का वक्त भी दिया है। दो हजार रुपये के नोट जमा करने के लिए अब एक हफ्ते से भी कम समय बचा है।

बैंक की छुट्टी पता करके ही जाएं
ऐसे में अगर आपने अभी तक 2 हजार रुपये का नोट बैंक में जमा नहीं किया है, तो आपको इसे जल्द से जल्द बदल लेना चाहिए। बैंक में 2 हजार रुपये का नोट जमा करवाने से पहले बैंक की छुट्टियों की जानकारी लेना भी ठीक होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो इसको लेकर आप बैंक पहुंचने के बाद परेशान भी हो सकते हैं।

30 सितंबर के बाद यह मान्य नहीं होगा

गौरतलब है कि दो हजार रुपये के नोट नवंबर 2016 से प्रचलन में आए थे। इसके दौरान 2016 में 500 और एक हजार रुपये के नोट बंद कर दिए गए थे। आपको बता दें कि 30 सितंबर 2023 के बाद 2 हजार रुपये के नोट मान्य नहीं होंगे।

इस तरह बदले 2 हजार रुपये के नोट
दो हजार रुपये के नोट को आप अपने बैंक अकाउंट में जमा करवा सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी बैंक में जाकर आप इसे बदलवा सकते हैं। देश की सभी बैंकों और आरबीआई में नोट बदलने की सुविधा दी जा रही है। दो हजार का नोट बदलवाने के लिए आपको केवाईसी फार्म भरने की जरूरत भी हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

नवनीत राणा के 15 सेंकड के लिए पुलिस हटाने वाले बयान पर बरसे ओवैसी आग बबूला, मैंने छोटे भाई को समझाकर रोक रखा है

हैदराबाद. देश में इन दिनों चुनावी मौसम चल रहा है। विभिन्न राजनैतिक दलों के नेता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *