Friday , May 17 2024
Breaking News

माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय रीवा परिसर के नवीन भवन का मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण


नवीन परिसर विंध्य क्षेत्र की पत्रकारिता जगत में बनाएगा विशिष्ट पहचान- जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल


         सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 20 सितम्बर को सुबह 10 बजे वर्चुअली लोकार्पण करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद जनार्दन मिश्र उपस्थिति रहेंगे। जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने इसे विश्वविद्यालय की सतत प्रगति का एक और स्वर्णिम सोपान बताते हुए आशा व्यक्त की है कि प्रदेश के साथ विंध्य क्षेत्र के युवा छात्रों के लिए पत्रकारिता जगत में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने में रीवा परिसर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। समारोह की अध्यक्षता माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ केजी सुरेश करेंगे। समारोह में पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह, नगर निगम रीवा के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय तथा पार्षद वार्ड क्रमांक 10 वीरेन्द्र सिंह पटेल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।
        कुलपति प्रो. (डॉ.) के.जी.सुरेश ने बताया कि एमसीयू रीवा परिसर में वर्ष 2016 से मीडिया व कम्प्यूटर के स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के अनेक डिग्री व डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। जिनमें देशभर के विभिन्न राज्यों के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। वर्तमान में इस परिसर से शिक्षा प्राप्त करके अनेक विद्यार्थी देश के नामी मीडिया संस्थानों व कंपनियों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। पूर्व में यह परिसर रीवा शहर के शिल्पी प्लाजा में संचालित हो रहा था, लेकिन अब विश्वविद्यालय का स्वयं का भवन बनकर तैयार हो चुका है। जिसमें क्लासरूम, ऑडिटोरियम, सेमिनार हॉल, कॉन्फ्रेंस रूम, अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब, अतिथि गृह, पुस्तकालय, कम्यूनिटी रेडियो, टीवी स्टूडियो और स्टुडेंट सेंटर बनकर तैयार है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ अविनाश वाजपेयी एवं कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह ने सभी आमंत्रितों से समारोह में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 26 सितम्बर को महिला समूहों को वितरित करेंगे स्कूटी

भोपाल में होगा महिला स्व-सहायता समूहों का सम्मेलन, 1400 स्कूटी होंगी वितरित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 26 सितम्बर को भोपाल के जम्बूरी मैदान में महिला स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन में समूहों को 1400 स्कूटी वितरित करेंगे। भोपाल के आस-पास के 5 जिलों के संकुल स्तरीय संगठनों को 50 स्कूटी राज्य स्तरीय सम्मेलन और सतना, बालाघाट, सागर, छिंदवाड़ा और शिवपुरी जिलों के सीएलएफ को ऑनलाइन स्कूटी वितरित की जाएंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान महिला हितग्राहियों को बैंक ऋण के चेक भी प्रदान करेंगे। सम्मेलन में महिला स्व-सहायता समूह के लगभग 50 हजार सदस्य भाग लेंगे। मुख्यमंत्री ने समत्व भवन में हुई बैठक में आयोजन की तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
प्रदेश की महिलाओं की उद्यमशीलता का संदेश पूरे देश में जाना चाहिए
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित गतिविधियों से कई दीदियाँ लखपति बनी हैं। यह दीदियाँ अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हो सकती हैं। लखपति दीदियों को अपने अनुभव लोगों को बताने तथा अपने आस-पास की महिलाओं का मार्गदर्शन करने के लिए उचित मंच प्रदान करना आवश्यक है। इससे महिलाओं को जीवन में कुछ करने और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाई गई सामग्री को लोगों के सामने लाने और उसकी बेहतर मार्केटिंग के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। प्रदेश की महिलाओं की उद्यमशीलता का संदेश पूरे देश में जाना चाहिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मलय श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जन औषधि केन्द्रों पर दवाएं 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती

प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्रों के रूप में कमजोर और गरीब नागरिकों के लिये जीवन-रक्षक सौगात मिली है। जन-औषधि केन्द्र पर उपलब्ध दवाइयाँ विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुरूप और उत्तम गुणवत्ता की होती है। साथ ही दवाइयाँ बाजार में मिलने वाली ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं। गरीब और कमजोर वर्ग महँगी दवाइयों से परेशान नहीं हो, उन्हें सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्र योजना संचालित हो रही है।

बीएसी एवं जन शिक्षकों के लिए काउंसलिंग 22 सितम्बर को

जिला शिक्षा केन्द्र सतना के अन्तर्गत विकासखण्ड अकादमिक समन्वयक एवं जन शिक्षक के पदों की पूर्ति के लिए काउंसलिंग 22 सितम्बर को जिला शिक्षा केंद्र सिविल लाइन (पुराना जिला पंचायत भवन) में दोपहर 12 बजे से आयोजित की जायेगी।

मेंटीनेस के लिए 15 दिवस बंद रहेगा रोपवे

मैहर में 15 अक्टूबर से लगने वाले शारदेय नवरात्रि मेले की तैयारी और व्यवस्था के क्रम में मैहर मंदिर के रोपवे मरम्मत एवं रिप्लेसमेंट कार्य के मेंटेनेंस के लिए 21 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक 15 दिवस बंद रखा जायेगा। प्रशासक मां शारदा प्रबंध समिति और एसडीएम मैहर सुरेश जादव ने बताय कि मां शारदा मंदिर में दर्शन पूर्ववत जारी रहेगा। मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुजन सीढ़ियों, शारदा एक्सप्रेस वैन का विकल्प के रूप में उपयोग कर सकेंगे।

आईटीआई में प्रवेश की अंतिम तिथि 23 तक

आई टी आई में प्रवेश पहले आओ पहले पाओं के आधार पर होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए 23 सितंबर तक पोर्टल खोला गया है। जो भी छात्र-छात्राऐं प्रवेश लेना चाहते हैं वह अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग कराते हुये आईटीआई में उपस्थित हो कर प्रवेश कार्यवाही पूर्ण कर सकते हैं। प्रवेश पोर्टल ¼www.dsd.mp.gov.in½ पर आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश से संबंधित सभी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीयन में त्रुटि सुधार एवं च्वाईस फिलिंग 22 सितंबर तक होगी।

About rishi pandit

Check Also

MP: सिर मुंडवा कर सिंधिया ने मां राजमाता माधवी राजे को दी अंतिम विदाई, 14 दिन तक मनेगा शोक

Madhya pradesh gwalior madhavi raje scindia funeral jyotiraditya scindia bids last farewell to madhavi raje …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *