Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Ayushman Bhava Abhiyan: आयुष्मान भव मोबाइल ऐप बुधवार को होगा लांच, मिलेगी बड़ी सुविधा

  1. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आयुष्मान भव मोबाइल ऐप को लांच करेंगी
  2. देशभर में आयुष्मान भव अभियान होगा शुरू
  3. एक लाख से अधिक हेल्थ सेंटर्स पर होगी मुफ्त जांच

National general ayushman bhava app will be launched on wednesday people will get big facility: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आयुष्मान भव मोबाइल ऐप को लांच करेंगी। इसके साथ ही आयुष्मान भव अभियान भी शुरू किया जाएगा। मोबाइल ऐप के जरिए आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए अब उन्हें कही और नहीं जाना होगा।

मुफ्त में की जाएगी जांच
स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार देशभर में आयुष्मान भव अभियान 13 सितंबर से शुरू किया जाएगा जो दो अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान देश में एक लाख से अधिक हेल्थ सेंटर्स सहित अन्य मेडिकल सेंटर्स पर मुफ्त जांच करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। अंत्योदय मिशन के तहत देश के सभी लोगों तक स्वास्थ्य की सुविधाएं पहुंचाना केंद्र सरकार का प्रमुख लक्ष्य है।

देश में वार्ड और गांवों में होगी आयुष्मान सभा
स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार देशभर में मध्यमवर्गीय और गरीब लोगों को स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। जांच रिपोर्ट में जो भी बीमारी सामने आएगी अस्पताल में उसका इलाज भी करवाया जाएगा। इस दौरान देशभर में वार्ड और गांवों में आयुष्मान सभा का भी आयोजन होगा। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा। वहीं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

हापुड़ में भीषण सड़क हादसे में 6 की मौत

हापुड़ उत्तर प्रदेश के हापुड़ में भीषण सड़क हादसा हुआ है। दो वाहनों की जोरदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *