Sunday , September 8 2024
Breaking News

MP Election: प्रत्याशी चयन के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी मंगलवार से दिल्ली में करेगी मंथन

Madhya pradesh bhopal mp election 2023 congress screening committee will hold discussions in delhi from tuesday for candidate selection: digi desk/BHN/भोपाल/भोपाल में चार दिन दावेदारों के नामों पर फीडबैक लेने के बाद प्रत्याशी चयन के लिए मंगलवार से दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। इसमें सर्वे, जिला-ब्लाक अध्यक्ष, जिला प्रभारी, पर्यवेक्षक और अन्य माध्यमों से दावेदारों के जो नाम सामने आए हैं, उन पर विचार किया जाएगा। सबसे पहले उन सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम तय किए जाएंगे, जहां एक ही नाम है या आम सहमति है। पार्टी दो या तीन बार में प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।

जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में होगी बैठक

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों ने बताया कि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष पूर्व मंत्री जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक होगी।

ये नेता शामिल होंगे बैठक में

इसमें समिति के सदस्य अजय कुमार लल्लू, सप्तगिरि उल्का, कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ, प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डा. गोविंद सिंह, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया, पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव सह प्रभारी के साथ विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश पचौरी, अरुण यादव और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भाग लेंगे।

वर्तमान 95 विधायकों के नामों पर भी होगा विचार

इसमें हारी हुई 66 सीटों के दावेदारों के साथ वर्तमान 95 विधायकों के नामों पर विचार होगा। सूत्रों का कहना है कि जहां एक ही नाम है, उन सीटों के प्रत्याशी पहले घोषित हो सकते हैं। जहां एक से अधिक दावेदार हैं, वहां सूची तैयार होगी। इसमें सर्वे में जिसके पक्ष में जातिगत व स्थानीय समीकरण होंगे, उनके नाम पर विचार होगा। प्रत्याशी चयन पर अंतिम निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति लेगी। इसमें प्रदेश के पूर्व मंत्री ओमकार सिंह मरकाम सदस्य हैं।

ब्लाक से लेकर प्रदेश पदाधिकारियों के साथ हो चुकी है बैठक

स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य जिला व शहर कांग्रेस इकाइयों के अध्यक्ष, जिला प्रभारी, ब्लाक अध्यक्ष, सांसद, पूर्व सांसद, विधायक, पूर्व विधायक और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों से दावेदारों को लेकर चर्चा कर चुके हैं। चुनाव समिति के सदस्यों से भी अलग-अलग चर्चा की गई है। वरिष्ठ नेताओं से अलग से नाम लिए गए हैं।

लोकसभा पर्यवेक्षकों की भी होगी बैठक

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पहले भोपाल में लोकसभा पर्यवेक्षकों की बैठक होगी। कांग्रेस ने पहली बार अन्य प्रदेशों के वरिष्ठ नेताओं को लोकसभावार पर्यवेक्षक बनाया है। ये विधानसभा के साथ-साथ लोकसभा चुनाव को दृष्टि काम करेंगे। इसको लेकर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ चर्चा करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

अब निगम में उजागर हुआ फर्जी बैंक गारंटी मामला

इन्दौर घोटाले और फर्जीवाड़े की खदान बन चुके इन्दौर नगर निगम में एक और घोटाला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *