Sunday , September 8 2024
Breaking News

National: INDIA ब्लॉक ने बनाई समन्वय समिति, शरद पवार समेत ये 13 नेता शामिल

National live india alliance meeting in mumbai second day of meeting of opposition parties logo will be launched know full agenda: digi desk/BHN/मुंबई/ नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार को रोकने के लिए बनाए गए विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. अलायंस की मुंबई में आयोजित बैठक का शु्क्रवार को दूसरा दिन रहा। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, लालू यादव, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहे।

बैठक में एक समन्वय समिति के गठन का फैसला हुआ है। समिति में 13 सदस्यों को रखा गया है। इनमें केसी वेणुगोपाल, शरद पवार, एमके स्टालिन, संजय राउत, तेजस्वी यादव, ललन सिंह, महबूबा मुफ्ती, अभिषेक बनर्जी हेमंत सोरेन, डी राजा, उमर अब्दुल्ला, जावेद अली खान और राघव चड्ढा शामिल हैं।

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “हमें इस सरकार की प्रतिशोध की राजनीति के कारण आने वाले महीनों में और अधिक हमलों, अधिक छापे और गिरफ्तारियों के लिए तैयार रहना चाहिए। जितना अधिक हमारा गठबंधन मजबूत होगा, उतना अधिक भाजपा सरकार हमारे नेताओं के खिलाफ एजेंसियों का दुरुपयोग करेगी। उसने महाराष्ट्र, राजस्थान, बंगाल में भी ऐसा ही किया है। झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी यही किया गया था। पिछले 9 वर्षों में भाजपा और आरएसएस ने जो सांप्रदायिक जहर फैलाया है, वह अब निर्दोष ट्रेन यात्रियों और निर्दोष स्कूली बच्चों के खिलाफ घृणा अपराधों में देखा जाता है।

बिना बुलाए बैठक में पहुंचे कपिल सिब्बल, कांग्रेस ने जताई आपत्ति

बैठक शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और वर्तमान में समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल भी वहां पहुंचे। कपिल सिब्बल को बैठक में नहीं बुलाया गया था।

सिब्बल को देखकर कांग्रेस के कई नेता असहज हो गए। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल खासा नाराज दिखे। उन्होंने उद्धव ठाकरे से इसकी शिकायत की। बाद में राहुल गांधी ने उन्हें शांत किया। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने सिब्बल के बैठक में शामिल होने का बचाव किया

इस बीच, बड़ी खबर यह है कि गठबंधन का लोगो पर आम सहमति नहीं बन सकी है। यही कारण है कि आज होने वाली लोगो की लांचिंग टल गई है। संयोजक की नियुक्ति पर भी कोई फैसला होने की उम्मीद नहीं है। 

इससे पहले बैठक के पहले दिन गुरुवार को आगामी 2024 लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे का मुद्दा प्रमुख रहा। बैठक में शामिल हुए सभी 26 दलों ने इस पर अपनी-अपनी बात रखी। इस काम में तेजी लाए जाने पर भी जोर किया, क्योंकि केंद्र सरकार ने सितंबर में संसद में ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ विधेयक पेश कर सकती है।
कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी उन नेताओं में से थे, जिन्होंने सभी से आग्रह किया कि सीट-बंटवारे पर चर्चा जल्द से जल्द होना चाहिए। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने बैठक में कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ लड़ने के लिए ‘बलिदान’ करने के लिए तैयार हैं।

About rishi pandit

Check Also

नवोन्मेषी तरीके अपनाने वाले प्रतिभाशाली शिक्षकों को पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है सरकार: पीएम मोदी

नई दिल्ली  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नवोन्मेषी तरीकों को अपनाने वाले प्रतिभाशाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *