Wednesday , June 26 2024
Breaking News

वर्ल्ड क्लास मोहनिया टनल के ऊपर फूटी बाणसागर नहर, टनल में भरा पानी, दो घंटे ठप्प रहा यातायात

रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ गुरुवार देर रात रीवा-सीधी के बीच बनी वर्ल्ड क्लास मोहनिया टनल फूट गई। ऊपर बह रही बाणसागर नहर का पानी टनल में भर गया। इससे नेशनल हाईवे-39 पर दो घंटे यातायात बंद रहा। पानी देखते ही देखते आसपास के इलाकों में भी भरने लगा। रात में ही नहर में सप्लाई बंद करनी पड़ी। शुक्रवार सुबह पानी निकल जाने के बाद टनल को फिर से चालू किया गया। इस टनल का उद्घाटन करीब 9 महीने पहले 10 दिसंबर 2022 को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया था।

गुढ़ थाना सब इंस्पेक्टर ने बताया कि बुधवार रात करीब 11.30 बजे बाणसागर की मुख्य नहर फूटने से टनल में पानी भरने की सूचना चुरहट बॉर्डर से मिली थी। मोहनिया टनल में पानी भरने की जानकारी मिलते ही चुरहट विधायक शरदेंदु तिवारी, सीधी कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंचे। टनल से आवागमन बंद कराया।

अफसरों ने शहडोल जिले के देवलौंद स्थित बाणसागर बांध के अधिकारियों से रात 12 बजे बात की। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और बाणसागर के अधिकारियों ने तय किया कि नहर का पानी डायवर्ट हो जाए तो टनल को खतरा टल जाएगा। इसके बाद जेसीबी की मदद से हाईवे के नीचे से जाने वाले कैनाल में पानी डायवर्ट किया गया।

अफसरों ने बताया कि डायवर्जन के बाद पानी करीब 4-5 घंटे तक बहता रहा। पानी पूरी तरह से खाली होने में सुबह हो गई। इसके बाद भी पानी रुक-रुककर कैनाल के रास्ते नदी में जाता रहा।

टनल के गेट पर अफसर-नेताओं की भीड़

नहर फूटने की जानकारी मिलते ही टनल के मुख्य द्वार पर अफसरों और नेताओं की भीड़ जमा हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया ‘अचानक से बाणसागर नहर का पानी जब टनल में आया तो ऐसा लगा जैसे बाढ़ आ गई हो। वर्ल्ड क्लास टनल के ऊपर बनी नहर के फूटने से बाणसागर विभाग के जिम्मेदारों के दावों की पोल खुल रही है।’

10 दिसंबर 2022 को हुआ था उद्घाटन

नेशनल हाईवे-39 पर मोहनिया टनल का निर्माण राष्ट्रीय सड़क विकास प्राधिकरण (NHAI) ने 1004 करोड़ रुपए की लागत से कराया है। निर्माण कार्य 18 दिसंबर 2018 को शुरू हुआ, जो तय समयसीमा मार्च 2023 से 6 महीने पहले ही पूरा कर लिया गया था।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया का अनूठा समर्थक, 2019 में हार के बाद त्यागे शर्ट और चप्पल, मंत्री बनकर पहुंचे तो पहना

अशोकनगर केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी जीत के बाद अशोकनगर क्षेत्र की जनता को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *