Monday , May 13 2024
Breaking News

MP Election: ‘मामा-भांजी और बहना’ के रिश्ते को भुनाएगी भाजपा, महिलाओं में बढ़ी CM की लोकप्रियता

Madhya pradesh bhopal bjp will capitalize on the relationship of mamabhanji and behna in mission-2023 cm shivrajs popularity increased among women: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रदेश में पांचवीं बार सरकार बनाने के प्रयास में जुटी भाजपा को आसन्न विधानसभा चुनाव (मिशन-2023) में महिलाओं से अधिक आशाएं हैं। पार्टी की एक अध्ययन रिपोर्ट में पता चला है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं और युवतियों के बीच खासे लोकप्रिय हैं। एक करोड़ 25 लाख वाले लाड़ली बहनों के नए परिवार ने शिवराज की छवि को और निखारा है। इससे उत्साहित पार्टी की तैयारी है कि वह शिवराज सिंह के ‘मामा-भांजी और बहना’ के रिश्ते को इस चुनाव में भुनाएगी।

भांजियों को इसलिए शामिल किया गया क्योंकि लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा चुकीं हजारों युवतियां इस बार मतदान करेंगी। इस रिपोर्ट को आधार मानकर पार्टी महिलाओं के अधिकतम वोट पाने की रणनीति बना रही है। पार्टी ने हाल में शिवराज सरकार की लोकप्रियता को लेकर एक सर्वे करवाया, जिसमें पता चला कि शिवराज सरकार की लोकप्रियता पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा है, वह भी ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में सर्वाधिक।

मिशन-2023 को लेकर भाजपा की गंभीरता इसी से समझी जा सकती है कि केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश में चुनाव की कमान संभाली हुई है। पार्टी ने इस बार क्षेत्रीय स्तर के नेताओं को आगे करने का मन बनाया है इसलिए सामूहिक जिम्मेदारी में नेताओं की लोकप्रियता का भी परीक्षण करवाया है। इसमें भी पार्टी को महिलाओं से ही बेहतर मदद मिलने की उम्मीद है।

सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर सर्वे करवाकर यह जानने की कोशिश की कि आम जनता के बीच भाजपा सरकार और खासतौर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की छवि कैसी है। इसकी रिपोर्ट में महिलाओं के बीच सरकार की अधिक लोकप्रियता की बात सामने आने से भाजपा खुश है। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि प्रदेश की लाड़ली बहना और अन्य महिला केंद्रित योजनाओं के कारण ही शिवराज की लोकप्रियता का ग्राफ ऊंचा है।

‘मामा’ लोकप्रियता का कारण

भाजपा की सरकार के महिलाओं के बीच ज्यादा लोकप्रिय होने की मुख्य वजह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरल-सहज छवि है। खासतौर से उनके द्वारा महिलाओं से भाई यानी उनके बच्चों के मामा का जो रिश्ता बनाया है, उसने ग्रामीण महिलाओं में मुख्यमंत्री की छवि की अमिट छाप बनाई है। लाड़ली लक्ष्मी और लाड़ली बहना जैसी योजनाओं के साथ शिवराज सिंह की छवि बनाने में राज्य सरकार की महिलाओं के लिए बनाई गई अन्य कल्याणकारी योजनाओं का भी अहम रोल है।

महिलाओं के बीच कन्यादान, जननी योजना, महिला मजदूरों को प्रसव पर आर्थिक सहायता, छात्राओं को मुफ्त साइकिल और स्कूल ड्रेस, छात्रवृत्ति, मेधावी छात्र योजना, बुजुर्ग महिलाओं को तीर्थदर्शन योजना आदि लोकप्रिय हैं। इनके चलते शिवराज सिंह को महिलाओं ने ‘मामा’ के रूप में पहचान दी।

प्रदेश को परिवार माना है

भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी का कहना है कि मुख्यमंत्री ने सामाजिक, राजनीतिक ही नहीं पारिवारिक रिश्ते भी बनाए हैं। ये रिश्ते संवेदना और भरोसे के साथ बने हैं। यह भरोसा भाई-बहन, मामा-भांजे,भांजी के रूप में अलग- अलग प्रकार से प्रकट भी होता है। उन्होंने मध्य प्रदेश को परिवार के रूप में माना है।

About rishi pandit

Check Also

झाबुआ जिले के रानापुर में स्कार्पियो कार और दो बाइक की टक्कर, तीन लोगों की मौत

झाबुआ-रानापुर झाबुआ जिले के रानापुर थाना क्षेत्र के ग्राम कालिया कोतली तिराहे के समीप ग्राम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *