Sunday , May 12 2024
Breaking News

MP: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सवा करोड़ बहनों के खाते में अंतरित किये 312 करोड़ 64 लाख

लाडली बहनों को मिला रक्षाबंधन का विशेष उपहार
बहनों की जिंदगी बदलने की मुहिम है योजनाएं-जिला पंचायत अध्यक्ष
जिला स्तरीय लाडली बहना सम्मेलन संपन्न


      भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के जंबूरी मैदान में रक्षाबंधन के पावन पर्व के अवसर पर आयोजित लाडली बहना सम्मेलन में प्रदेश की सवा करोड़ लाडली बहनों के खाते में उपहार स्वरूप 250 रुपए की अतिरिक्त किश्त के रूप में सिंगल क्लिक से 312 करोड़ 64 लाख रुपए की राशि अंतरित की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सम्मेलन में लाखों की तादाद में उपस्थित लाडली बहनों पर पुष्पवर्षा की और राखी बंधवाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में आई सभी बहनों की राखी स्वयं स्वीकार की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश की लाडली बहनों को अनुपम उपहारों की सौगातें भेंट की।
     लाडली बहना सम्मेलन के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को सतना जिले की हर पंचायत और नगरीय निकाय के वार्डों में लाडली बहनों की उत्साहपूर्वक उपस्थिति के बीच देखा और सुना गया। लाडली बहना सम्मेलन का जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, कलेक्टर अनुराग वर्मा की विशेष उपस्थिति में लाडली सेना और लाडली बहनों के लिए जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन से किया गया।
    जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने जिले की लाडली बहनों को राखी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरे देश में बेटियों और बहनों के सशक्तिकरण के लिए सर्वाेच्च और अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना और बेटियों के कल्याण की योजनाएं वास्तव में बहनों की जिंदगी बदलने वाली मुहिम है। उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह ने कहा कि प्रदेश की सभी लाडली बहनों के लाडले मुख्यमंत्री भैया ने रक्षाबंधन के अवसर पर अनूठी सौगातें दी है। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक महिला बाल विकास श्यामकिशोर द्विवेदी ने किया। लाडली बहना सम्मेलन के जिला स्तरीय कार्यक्रम में लाडली बहनों ने जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामखेलावन कोल, कलेक्टर अनुराग वर्मा और अधिकारियों की कलाई पर राखी बांधी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रक्षाबंधन पर लाडली बहनों को दिये तोहफे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के अवसर पर लाडली बहनों से राखी बंधवाकर प्रदेश भर की लाडली बहनों को कई अनुपम सौगातें दी।
◾मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित लाडली बहना सम्मेलन में प्रदेश की 1.25 करोड़ लाडली बहनों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से राखी का शगुन 250 रुपया प्रत्येक के मान से 312 करोड़ 64 लाख रुपए अंतरित किये।

◾मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की राशि 1000 से बढ़कर हुई 1250 रुपए। 10 सितंबर को मिलेंगे 1 हजार रुपये, लेकिन अक्टूबर माह से मिलेंगे 1250 रुपए प्रतिमाह।
 ◾लाडली बहनों से बढ़े हुए बिलों की नहीं होगी वसूली, अब गरीब बहनों का हर महीने बिल आएगा 100 रुपये।
 ◾अभी मध्यप्रदेश पुलिस में 30 प्रतिशत पदों पर बेटियों की भर्ती होती थी। अब 35 प्रतिशत पदों पर भर्ती होगी। सरकारी नोटिफाई पदों पर भी होगी 35 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती। शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती जारी रहेगी। सावन के महीने में लाडली बहनों को रसोई गैस सिलेंडर केवल 450 रुपए में मिलेगा।
  ◾ ऐसी बहनें जिनके पास रहने के लिए जमीन नहीं है। उनको गांव में फ्री दिया जाएगा प्लाट। शहरों में माफियाओं से मुक्त जमीनों पर बनने वाले मकान भी बहनों के नाम किए जाएंगे।
  ◾सभी लाडली बहनों को आजीविका मिशन से जोड़कर 5 साल में लखपति बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री स्वनिधि एवं स्ट्रीट वेंडर योजना का भी मिलेगा लाभ।
 ◾घर और जमीन की भूमि में लगने वाली स्टैंप ड्यूटी लाडली बहनों के नाम पर रजिस्टर्ड होने पर केवल एक प्रतिशत शुल्क लगेगी।
 ◾ऐसे मजरे टोले में रहने वाली बहने जिनके यहां विद्युत लाइन कनेक्शन नहीं है। उन 20 घरों तक की बस्ती में बिजली पहुंचाकर दी जाएगी। इसके लिए 900 करोड रुपए की व्यवस्था कर ली गई है।
 ◾एक हजार से क्रमशः बढ़कर मिलेंगे 3 हजार रूपये तक। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में अक्टूबर माह में 1250 रूपये अंतरित किये जायेंगे। फिर इन्हें क्रमशः बढ़ाते हुए 1500 रूपये, 1750 रूपये, 2000 रूपये, 2250 रूपये, 2500 रूपये, 2750 रूपये और बढ़ाकर 3000 रूपये तक किये जायेंगे।

About rishi pandit

Check Also

वाटर पार्क के स्विमिंग पूल में नाबालिग बालक की डूबने से हुई मृत्यु के मामले में गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

शहडोल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महोदय शहडोल जोन, शहडोल श्री डी.सी. सागर (भा.पु.से.) द्वारा अतिरिक्त पुलिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *