Sunday , May 26 2024
Breaking News

मुख्यमंत्री श्री चौहान सौपेंगे नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति बधाई पत्र*


तीन वर्षों में 49,048 शिक्षकों की नियुक्ति


15,206 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया प्रचलित


    भोपाल/सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 21 अगस्त को नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति बधाई पत्र सौंपेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान भारत के भविष्य और निर्माण के लिए निर्मित नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसरण में, प्रदेश के परिप्रेक्ष्य में नवनियुक्त शिक्षकों को उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम में संबोधित कर अध्यापन में उत्कृष्टता एवं शिक्षा में नवीन आयाम स्थापित करने के लिए प्रेरित भी करेंगे।
      नवनियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण-सह-उन्मुखीकरण कार्यक्रम भोपाल के भेल (बरखेड़ा) स्थित सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पूर्वान्ह 11 बजे होगा। इसमें सत्र 2023-24 में नवनियुक्त 5 हजार 580 शिक्षकों को नियुक्ति बधाई पत्र दिये जायेंगे। कार्यक्रम में मंत्री जनजातीय कार्य विभाग सुश्री मीना सिंह एवं स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इन्दर सिंह परमार उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण भी किया जायेगा।
    विगत तीन वर्षों में स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग में प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 49 हजार 48 पदों पर नियुक्ति आदेश जारी किए जा चुके हैं। सत्र 2021-22 में स्कूल शिक्षा में 14 हजार 644 एवं जनजातीय कार्य विभाग में 6 हजार 335 शिक्षकों को नियुक्ति देकर कुल 20 हजार 979 शिक्षको की नियुक्ति की गई है। सत्र 2022-23 में स्कूल शिक्षा में 11 हजार 903 एवं जनजातीय कार्य विभाग में 10 हजार 586 शिक्षकों को नियुक्ति देकर कुल 22 हजार 489 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। सत्र 2023-24 में स्कूल शिक्षा विभाग में 5 हजार 498 एवं जनजातीय कार्य विभाग में 82 शिक्षकों को नियुक्ति देकर कुल 5 हजार 580 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। वर्तमान सत्र 2023-24 में स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार 206 पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही प्रचलित है।

प्रदेश में पंजीकृत होने वाले ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट बसों के मोटरयान कर में भारी कमी


ट्रकों का टैक्स भी 8 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया


बस ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ एमपी के प्रतिनिधिमंडल ने की परिवहन मंत्री से मुलाकात

ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को प्रोत्साहित करने तथा ऑल इंडिया परमिट की टूरिस्ट बसों के मध्यप्रदेश में पंजीयन को बढ़ावा देने के लिए परिवहन विभाग ने ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट की बसों के परमिट तथा ट्रकों के पंजीयन में लगने वाले टेक्स में बड़ी राहत प्रदान करतेहुए एक महत्त्वपूर्ण निर्णय लिया है।
    परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने भोपाल स्थित निवास पर मिलने आए बस ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ एम.पी. के प्रतिनिधि-मंडल को बताया कि प्रदेश में पंजीकृत होने वाली ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट की बसों के मोटरयान कर में भारी कमी करते हुए अब प्रति सीट 700 रूपये की जगह 200 रूपये कर दिया गया है। श्री राजपूत ने बताया कि दूसरे राज्यों में पंजीकृत होने वाली बसों को मध्यप्रदेश की ओर पंजीकृत कराने के उद्देश्य ने यह टेक्स कम किया गया है। इससे मध्यप्रदेश में पंजीकृत होने वाली ऑल इंडिया टूरिस्ट की बसों में वृद्धि होगी।
     राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि प्रदेश में पंजीकृत होने वाले मालवाहक वाहनों पर उनके मानक मूल्य का 8 फीसदी लगने वाला टेक्स घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। प्रदेश सरकार ने ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट की बसों में लगने वाला प्रति सीट का टेक्स तथा मालवाहक वाहनों के पंजीयन में लगने वाले टेक्स का भार घटाकर मोटरयान कराधान अधिनियम-1991 में बदलाव कर संशोधित टेक्स को प्रभावशील किया है। परिवहन मंत्री श्री राजपूत से मिलने आए प्रतिनिधि-मंडल में प्रदेश अध्यक्ष एवं हंस ट्रेवल्स के प्रोपराइटर अरूण गुप्ता, राजरतन ट्रेवल्स के विनोद जैन, संगठन के सचिव एवं इंटरसिटी ट्रेवल्स के हरि दुबे, सिटीलिंक ट्रेवल्स के नासिर खान सहित अन्य वाहन बस ऑपरेटर मौजूद थे।

About rishi pandit

Check Also

शराब की बिक्री से ग्रामीण जन हैरान थाना प्रभारी से की तुरंत कार्यवाही की मांग

छतरपुर बड़ामलहरा अंतर्गत बमनौरा थाना के ग्राम पंचायत देवपुर प्रथम के सरपंच प्रतिनिधि श्रीकुंवर शिवाजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *