Sunday , April 28 2024
Breaking News

Rashifal 18th August: किसी मेहमान का आगमन हो सकता है, जानिये शुक्रवार का पंचांग और राशिफल

18 August 2023 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: शुक्रवार,18 अगस्त 2023 को सावन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि है। इस तिथि पर पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र और शिव योग का संयोग रहेगा। दिन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो शुक्रवार के दिन का अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11:58 से 12:50 मिनट तक रहेगा। राहुकाल दोपहर 10:47 से 12:24 मिनट तक रहेगा। चंद्रमा सिंह राशि में मौजूद रहेंगे। हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय और काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास और पक्ष आदि की जानकारी देते हैं।

तिथि  द्वितिया20:00 तक
नक्षत्र  पूर्व फाल्गुनी22:51 तक
प्रथम करण 
द्वितिय करण
बालवा
कौवाला
06:49 तक
20:00 तक
पक्षशुक्ल 
वार   शुक्रवार 
योग शिव20:18 तक
सूर्योदय05:55 
सूर्यास्त18:54 
चंद्रमा  सिंह 
राहुकाल10:47 − 12:24 
विक्रमी संवत्  2080 
शक सम्वत1944  
मासश्रावण (अधिकमास) 
शुभ मुहूर्तअभिजीत11:58 − 12:50

(राशिफल)

मेष-आज का दिन नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। आप अपने रोजमर्रा के कामों में कुछ बढ़ोतरी कर सकते हैं, जिससे आपको अत्यधिक थकान के कारण सिरदर्द, बदनदर्द आदि जैसी समस्या भी हो सकती है। आपके घर किसी मेहमान का आगमन हो सकता है। आपको किसी नए वाहन को खरीदने का सपना पूरा होगा।

वृष-आज का दिन आपके लिए किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए अच्छा रहने वाला है। आपको अपने बिजनेस के कामों में ढील देने से बचना होगा और किसी को साझेदार बनाने से बचे, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको नौकरी में प्रमोशन मिलने की भी योग बनते दिख रहे हैं। आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। आपने संतान को कोई कार्य सौंपा है, तो उसे समय रहते पूरा अवश्य करेंगे, जिससे आपको खुशी होगी।

मिथुन-आज का दिन सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। आप अपने घर, मकान, दुकान आदि की खरीदारी की योजना बना सकते हैं और छोटे बच्चों के लिए आप कोई उपहार लेकर आएंगे। आस पड़ोस में चल रहे वाद विवाद  में आपको शांत रहना होगा, नहीं तो वह कानूनी हो सकता है। किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मिलकर आपको प्रसन्नता होगी। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्थ होंगे। आपको लोगों से अपने मन की बातों को कहने का मौका मिलेगा।

कर्क-आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। मौसम के विपरीत प्रभाव के कारण आपका स्वास्थ्य खराब रहेगा। जीवनसाथी से आपका किसी बात को लेकर कोई वाद विवाद भी हो सकता है। आपको किसी योजना में धन लगाने से पहले उसकी पूरी जांच पड़ताल करनी होगी, नहीं तो कोई गलती हो सकती है। आप अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में भी लगाएंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती हैं। आपको अपनी किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा।

सिंह-आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याओं से भरा रहने वाला है। आपको समस्याओं के कारण अपने कामों को पूरा करने में परेशानी होगी, लेकिन मित्रों का सहयोग आपके साथ बना रहेगा। आपको संतान के किसी गलत दिशा में जाने के आदेश मिलेंगे, जिनको सुनकर आपको उनसे बातचीत करनी होगी। किसी संपत्ति संबंधित मामले में आपको जीत मिल सकती है। आपके कुछ विरोधी आपके कामों को बिगड़ने की कोशिश करेंगे। आपकी किसी काम के पूरा न होने के कारण आपका मन परेशान रहेगा।

कन्या-आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आने वाला है। आप कार्यक्षेत्र में अपनी अच्छी सोच का लाभ उठाएंगे और आप यदि किसी नए काम की शुरुआत करें, तो उसमें माता-पिता से आशीर्वाद अवश्य लेकर जाएं। आप अपने घर की रंगाई पुताई को कराने का भी विचार बना सकते हैं। परिवार में किसी सदस्य से यदि कोई अनबन चल रही थी, तो वह भी दूर होगी, लेकिन आप अपनी अच्छी सोच का लाभ उठाएंगे।

तुला-आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होगी। आपने यदि किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है। किसी पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद को लेकर आपको कानून का सहारा लेना पड़ेगा। भाई आप कोई सलाह लेंगे, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगी। बिजनेस कर रहे लोगों को आज किसी पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना होगा।

वृश्चिक-आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो किसी दुर्घटना के होने का भय सता रहा है। आपको कोई कामयाबी मिल सकती है और रुका हुआ काम भी आज पूरा हो सकता है। परिवार में कोई सदस्य आपके साथ धोखा कर सकता है, जिसमें आप सावधान रहें। संतान से किसी किए हुए वादे को आपको पूरा करना होगा। पैरों में दर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है। आपने यदि बिजनेस में कोई धन संबन्धित योजना बना रखी थी, तो वह आज आपको टालनी पड़ सकती है।

धनु-आज का दिन आपके लिए चिंताग्रस्त रहने वाला है। आप अपने कुछ घरेलू समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे जिससे आपको समझ नहीं आएगा कि उन्हें किसी से शेयर करूं या ना करुं। आपकी आज किसी अजनबी से मुलाकात हो, तो उसमें आप कोई जरूरी जानकारी शेयर ना करें, जो लोग सामाजिक क्षेत्रो में कार्यरत हैं, उन्हें अपने कामों में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होगा। आपको अकस्मात किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिसमें आपको बहुत ही सावधानी बरतनी होगी।

मकर-मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन किसी वाहन की खरीदारी के लिए अच्छा रहने वाला है। व्यवसाय में आपको अपने सहयोगी का पूरा साथ मिलेगा। आप अपने स्वास्थ्य में लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतें नहीं तो कोई समस्या हो सकती है, इसलिए डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें। मित्रों के साथ किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई लिखाई से संबंधित खुशखबरी सुनने को मिल सकती है और नौकरीपेशा जातकों को आज प्रमोशन मिल सकता है।

कुंभ-कुंभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन साझेदारी में किसी काम को करने के लिए अच्छा रहने वाला है। आपको वाहनों के प्रयोग में सावधानी बरतनी होगी और आपकी सोच समझ के चलते काम पूरे होंगे, जिससे आपको खुशी होगी। संतान को आज कही बाहर से किसी नौकरी का ऑफर आ सकता है, जिसमें आपको उन्हे रोकना नहीं है। यदि आपका कोई प्रॉपर्टी संबंधित विवाद कानूनी चल रहा है, तो उसमें आपको जीत मिलेगी। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होगा।

मीन-आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आप अपनी रुपए पैसों से संबंधित समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे और बिजनेस कर रहे लोगों के लिए भी  दिन कुछ उतार-चढ़ाव लेकर आएगा, लेकिन फिर भी वह उनसे घबराएंगे नहीं और समस्याओं का डटकर सामना करेंगे। यदि किसी मित्र ने धन उधार लिया था, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा, लेकिन लोगों को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। आप अपने जूनियर्स का कामों में पूरा साथ देंगे। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को आज कोई सूचना सुनने को मिल सकती है।

About rishi pandit

Check Also

27 अप्रैल 2024 को भाग्यशाली राशियाँ: जानें कौन सी हैं टॉप 5

कल 27 अप्रैल दिन शनिवार को चंद्रमा और बुध ग्रह एक दूसरे नौवें और पांचवे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *