Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: बोर्ड के 10वीं व 12वीं के नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी

Madhya pradesh bhopal mp practical examinations of 10th and 12th regular students of mp board will start from march5: digi desk/BHN/भोपाल/ माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं) की बोर्ड और प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी गई है।इस बार सैद्धांतिक परीक्षाएं होने के बाद प्रायोगिक आयोजित होंगी।जहां नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं पांच मार्च से 20 मार्च तक संपन्न होंगी।वहीं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं सैद्धांतिक के दौरान ही पांच फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में माशिमं ने समय-सारिणी और जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश दिए गए हैं कि स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर आयोजित होंगी। इनकी तिथियां और समय ज्ञात करने के लिए प्राचार्य व केंद्राध्यक्ष से संपर्क किया जाए। आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षाएं अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेगी। बता दें, कि माशिमं की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में नियमित और स्वाध्यायी करीब 20 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

10वीं का प्रश्नपत्र 75 व आंतरिक मूल्यांकन 25 अंक का होगा

10वीं में सभी विषयों का प्रश्नपत्र 75 अंक का होगा।वहीं आंतिरक मूल्यांकन 25 अंक का होगा। स्वाध्यायी विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन नहीं होगा। वहीं 12वीं का प्रायोगिक विषयाें का प्रश्नपत्र 70 अंक का सैद्धांतिक और प्रायोगिक 30 अंक का होगा। ऐसे ही बिना प्रायोगिक विषयों का प्रश्नपत्र 80 और आंतरिक मूल्यांकन 20 अंक का होगा।

स्वाध्यायी विद्यार्थियों को प्राप्तांक का 100 प्रतिशत अधिभार जुड़ेगा

वहीं स्वाध्यायी विद्यार्थियों के प्राप्तांक का 100 प्रतिशत अधिभार देकर अंकसूची तैयार की जाएगी। उदाहरण के तौर पर 10वीं में किसी भी विषय का प्रश्नपत्र 75 अंक है और विद्यार्थी को प्राप्तांक 45 आया है तो उसके प्राप्तांक का 100 प्रतिशत अधिभार 15 है। ऐसे में इस विद्यार्थी को 45 व 15 अंक मिलाकर 60 अंक मिलेंगे ।

About rishi pandit

Check Also

मतदान के बाद जनादेश ईवीएम में पहुंच गया, आठ-आठ घंटे निगरानी कर रहे कांग्रेसी

ग्वालियर मतदान के बाद जनादेश ईवीएम में पहुंच गया है। ईवीएम में गिरे मतों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *