Saturday , May 4 2024
Breaking News

MP: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को जनसेवा मित्रों से करेंगे संवाद


  सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
युवाओं को आगे रखकर प्रदेश विकास की नई तहरीर लिखने की तरफ कदम बढ़ा चुके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर युवाओं के बीच होंगे। श्री चौहान 4 अगस्त को लाल परेड ग्राउण्ड भोपाल में करीब 10 हजार से ज्यादा युवाओं से चर्चा करेंगे। प्रदेश भर से चुने गए जन-सेवा मित्रों को नियुक्ति-पत्र देंगे। इस दौरान वे जन-सेवा मित्र भी मौजूद रहेंगे, जो पिछले 6 माह से प्रदेश के हर ब्लॉक तक पहुँचकर जन-सेवा कर रहे हैं। वर्तमान में सभी 52 जिलों के 313 ब्लॉक में करीब 4695 जनसेवा मित्र काम कर रहे हैं।
यह हैं जनसेवा मित्र
      अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान द्वारा तैयार किए गए दुनिया के अभिनव और अनूठे प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम में 18 से 29 आयु वर्ग के स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को शामिल किया गया है। सीखने के दौरान कमाई का अवसर देते हुए चुने गए सभी इंटर्न को 8 हजार रुपए प्रति माह का मानदेय भी दिया जा रहा है। अब मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम के दूसरे बैच में कुल 9390 जनसेवा मित्र कार्य करेंगे।
किया वादा, निभाया भी
      पिछले बूटकैंप में सीएम शिवराज ने युवाओं से वादा किया था कि 6 माह की इंटर्नशिप पूरी होने पर उनका कार्यकाल बढ़ाया जाएगा। साथ ही मानदेय 8 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया जाएगा। अपने इस वादे को पूरा करते हुए सीएम ने प्रदेश के 313 ब्लॉक में तैनात 4695 जनसेवा मित्रों का कार्यकाल 6 माह के लिए बढ़ा दिया है। साथ ही उनका मानदेय भी अब 10 हजार रुपए कर दिया गया है।
क्या किया है, क्या करेंगे जनसेवा मित्र
     फरवरी माह में नियुक्त किए गए जनसेवा मित्रों ने प्रदेश सरकार की विकास यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने प्रदेश की करीब 16 हजार पंचायतों तक पहुंच बनाकर लोगों तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन और वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के सर्वे के दौरान उन्होंने करीब 21 लाख महिलाओं से संपर्क किया। ई-केवाइसी करने में जनसेवा मित्रों ने सहयोग दिया। प्रदेशभर से करीब 5 लाख 8 हजार से ज्यादा महिलाओं को आवेदन करने में उन्होंने मदद की है। जनसेवा अभियान 2.0 के दौरान उन्होंने विशेष ग्राम-सभा आयोजन भी किए। इन युवाओं को दुनियाभर की नामी कंपनियों और संस्थाओं से विश्वस्तरीय कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से मजबूत बनाने की भी सरकार की मंशा है।

5 लाख रूपये में स्टाप डैम की 8 हजार घन मीटर की जल क्षमता बढ़ी

(खुशियों की दास्तां)

पुष्कर धरोहर योजना से पुरानी जल संरचना को पुर्नजीवन

सतना जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास की पुष्कर धरोहर योजना ने कई पुरानी जल संरचनाओं का सुधार बहुत थोड़े पैसे में करके उन्हें पुर्नजीवन दिया है। टूटी-फूटी जल संरचनाओं, स्टाप डैम में जहाँ बरसात का पानी ठहरता नहीं था वहीं अब पुनरूर्द्धार किये गये स्टाप डैम अप और डाउन स्ट्रीम में पानी से लबालब है।
    मैहर जनपद पंचायत की पिपरा कला ग्राम पंचायत ने पुष्कर धरोहर योजना में अपने गांव की पुरानी जल संरचना नाले पर बने स्टाप डैम को शामिल किया। पुष्कर धरोहर योजना से स्टाप डैम को पुर्नजीवन देने 5 लाख रूपये की राशि भी स्वीकृत हो गई। स्टाप डैम के पुर्नजीवन कार्य में सबद्ध, उदय स्व सहायता समूह के सदस्य किसानों ने स्टाप डैम के कट चुके बंड, टूट चुकी वेस्ट वियर सुधारे और अपस्ट्रीम में जमी गाद को निकालकर मेहनत की। स्टाप डैम की एप्रान, विगंवाल और मेनवाल भी क्षतिग्रस्त हो चुकी थी। इनकी रिपेयरिंग कर कड़ी शर्टस लगाये। स्व सहायता समूह के सदस्य राजखेलावन चौधरी, कुबेर मिश्रा बताते हैं कि धरोहर योजना से स्टाप डैम को पुर्नजीवन मिला है। अब स्टाप डैम बरसात में पानी से लबालब है। थोड़े से पैसे में अनुपयोगी पड़े स्टाप डैम में लगभग 8 हजार घन मीटर जल संग्रहण क्षमता बढ़ी है और साढ़े 5 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा का विस्तार हुआ है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: उर्वरक के स्टॉक का भौतिक सत्यापन करने कृषि अधिकारियों को निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास मनोज कश्यप ने बताया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *