Monday , April 29 2024
Breaking News

Rashifal 31st July: मन को शांत रखने के लिए थोड़ा योग और ध्यान अपनाएं, जानिए सोमवार का पंचांग और राशिफल

31 July 2023 का दैनिक पंचांग: सोमवार, 31 जुलाई 2023 से सावन अधिकमास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है। इस तिथि पर पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र और विष्कंभ योग का संयोग रहेगा। दिन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो सोमवार को शुभ कार्य करने का सबसे अच्छा समय अभिजीत मुहूर्त 12:00 -12:54 मिनट तक रहेगा। राहुकाल सुबह 07:26 − 09:06 मिनट तक रहेगा। चंद्रमा धनु राशि में मौजूद रहेंगे। हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय और काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास और पक्ष आदि की जानकारी देते हैं।

तिथि  त्रयोदशी07:25 तक
नक्षत्र  पूर्वाषाढ़ा18:48 तक
प्रथम करण 
द्वितिय करण
तैतिल
गारा
07:25 तक
17:38 तक
पक्षशुक्ल 
वार   सोमवार 
योग  विष्कंभ23:01 तक
सूर्योदय05:45 
सूर्यास्त19:09 
चंद्रमा  धनु 
राहुकाल07:26 − 09:06 
विक्रमी संवत्  2080 
शक सम्वत1944  
मासश्रावण (अधिकमास) 
शुभ मुहूर्तअभिजीत12:00 − 12:54

राशिफल

मेष-मेष राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा. आज आपका रुका हुआ पैसा आपको वापस मिल सकता है जिससे आपको बहुत खुशी मिलेगी, परंतु वह पैसा आपके पास ज्यादा समय तक रुक नहीं पाएगा किसी कार्य में अचानक से वह पैसा आपसे खर्च हो सकता है. कभी-कभी आप अपने जीवन में बहुत ही उदासी महसूस करते हैं.कभी-कभी तनाव भी रहता है. अपने मन की बातें अपने परिवार के सदस्यों को बताएं, अकेले ना घुटे जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. आपका मन आपके जीवन साथी की सेहत को लेकर थोड़ा सा परेशान हो सकता है. आप अपने मन को शांत रखने के लिए थोड़ा योग और ध्यान अपनाएं. अपना मन धार्मिक क्रियाकलापों की ओर मोड़ें. जिससे आपके मन को शांति मिलेगी.आपके लिए आपके किसी खास मित्र या संबंधी का फोन आ सकता है, जिससे आपका मन अति प्रसन्न रहेगा.

वृषभ-वृषभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन ठीक रहेगा. आपकी सेहत काफी समय से खराब चल रही थी,आप इस बात को लेकर चिंतित ना हो, आपके स्वास्थ्य में जल्दी से सुधार आएगा. आपके परिवार के सदस्य और आपके मिलने वाले आपका हर क्षेत्र में सहयोग करेंगे. अपने मन से नेगेटिविटी को निकालकर अच्छी चीजों की सराहना करें, और किसी भी प्रकार के म्यूजिक को सुनकर  आपके मन को शांति मिलेगी. आप अपने परिवार के साथ समय बिताने की कोशिश करें और यह समझने की कोशिश करें कि वह आपको कितना चाहते हैं.आप यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो, आज आपके मित्र इससे उबरने में आपकी सहायता कर सकते हैं.आपको आपके मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा.

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों के लिए आज का दिन ठीक रहेगा. आप यदि किसी यात्रा पर जाना चाहते हैं और आपका अगर ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो, आप यात्रा करने से बचें. हाई ब्लड प्रेशर वालों को आज व्यस्तता के कारण थोड़ा तनाव रह सकता है. आप कोई थकान वाला कार्य  ना करें, यात्रा ना करने से आपके पैसे बच सकते हैं. आप बहुत ही मजाकिया व्यक्ति हैं. आपके साथ जो भी व्यक्ति बैठता है, आप अपने हास्य स्वाभाव से उसका भी मनोरंजन करते हैं. सभी लोग आपको बहुत पसंद करते हैं.

कर्क-कर्क राशि के जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा सा कठिनाई भरा रह सकता है. यदि आप जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो, आप भाग्य के भरोसे ना चलकर कड़ी मेहनत करें, इससे आपको सफलता की प्राप्ति अवश्य होगी.आप अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें, आप किसी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं और संतुलित भोजन करें, बाहर का खाना है नजरअंदाज करें और किसी भी प्रकार का तला हुआ  खाना खाने से परहेज करें और अपने शरीर को स्वस्थ रखने की कोशिश करें.

सिंह-सिंह राशि के जातकों के लिए आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा. यदि आप किसी बात का निर्णय लेना चाहते हैं तो, उस निर्णय को लेने से पहले यह सोचे कि इस बात का आपके परिवार पर क्या असर पड़ेगा, अन्यथा आपका परिवार बिखर सकता है. यदि आप अपने काम के प्रति बहुत ही मेहनती हो तो, आज आप बहुत पैसा कमा सकते हैं, इससे आप और छोटे नए व्यापार भी कर सकते हैं. आज आप अपने जीवन साथी के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं, अपने जीवन साथी के साथ अकेले समय व्यतीत कर सकते हैं. आप अपने बच्चों के साथ बहुत मौज मस्ती करेंगे.

कन्या-कन्या राशि के जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा व्यस्त रहने वाला है. कन्या राशि वालों ने कोई जमीन खरीदी है और उसे बेचना चाहते हैं तो, आज आपको कोई खरीदार मिल सकता है, जिसमें आपको अच्छा खासा लाभ प्राप्त हो सकता है. प्रेम प्रसंग में पड़े हुए लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा.आपका प्रेमी आज आपसे प्रेम का इजहार कर सकता है, जिससे आपको बिल्कुल जन्नत जैसी प्रसन्नता मिलने वाली है. आपके अच्छे व्यवहार को देखकर आज आपसे बहुत सारे लोग मित्रता करना चाहेंगे और आपको भी उनका साथ बहुत अच्छा लगेगा. जब आप उनके साथ नहीं होते हैं तो, आप उनके बारे में ही सोचते रहते हैं.व्यापार करने वाले जातकों के लिए,आज का दिन थोड़ा सा असमंजस वाला हो सकता है.

तुला-तुला राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा. आप अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का प्रोग्राम बना सकते हैं, जिसमें आप अपने दोस्तों के साथ बहुत मौज मस्ती करेंगे.यदि आप किसी पुरानी बीमारी से परेशान चल रहे हैं तो, आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. बस अपनी दवाइयां समय पर लेते रहे.आज आपको अचानक से बहुत सारे रुके हुए  धन की प्राप्ति हो सकती है,जिसकी आपको कभी भी मिलने की उम्मीद नहीं थी. आज आप अपनी जिंदगी में बहुत ही प्यार और खुशी महसूस करेंगे.

वृश्चिक-वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा. यदि आप किसी कार्य में काफी समय से फंसे हुए हैं तो, उस कार्य को जल्दी से जल्दी पूरा करके छोड़ने की कोशिश करें और अपने परिवार के साथ में और संतान के साथ में मौज मस्ती के साथ कुछ समय व्यतीत करने की कोशिश करें, और अपने परिवार के लिए कुछ मजेदार काम करें.आप अपने घर में यदि कोई कार्य कराना चाहते हैं तो, अपने पार्टनर से सलाह अवश्य ले, वे घर के बदलाव के बारे में क्या सोचते हैं.

धनु-यदि आप अपनी मेहनत से पैसा कमाते हैं तो, आपका पैसा  दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ सकता है. दो नंबर से कमाया हुआ पैसा जल्दी ही चोरी  हो सकता है या फिर खर्च हो सकता है.अगर आपके मित्रों को आज आप की आवश्यकता पड़े तो, आपको उनका साथ अवश्य देना चाहिए. सच्चा साथी वही होता है, जो मुसीबत के समय काम आए, इस बात के लिए आप अपने दोस्त को भरोसा भी दिलाएं.

मकर- मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा.धोखाधड़ी के मामलों से दूर रहें,पैसे के खराब सौदे से दूर रहें.आप अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखते हैं और अपनी सेहत की ओर से ध्यान बंटाने के लिए थोड़ा सा अपने शौक पूरा करने की कोशिश करें.अपना काम स्वयं करें और सक्रिय रहें.आपका काम बेहतर होगा और आपके आसपास की चीजें भी बेहतर रहेंगी.इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा. आज आपसे मिलने के लिए आपका कोई पुराना मित्र आपके पास आ सकता है. यदि आप किसी के प्रेम में पड़े हुए हैं तो, आज आपका पार्टनर आपको बहुत ही प्रेम महसूस करा रहा है.

कुंभ-कुंभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा ठीक रहेगा.यदि आप काफी दिनों से किसी बीमारी से जूझ रहे थे, आज आपको आराम लग सकता है, इससे आपका मन थोड़ा सा संतुष्ट हो सकता है. आज आपकी पैसे से संबंधित ज्यादातर परेशानियां दूर हो सकती हैं.आपके पास आज इतना पैसा होगा कि आज आप कोई नया मकान खरीदने की भी सोच सकते हैं.आप अपने परिवार के किसी ऐसे सदस्यों से मिलने जा सकते हैं,जो बहुत समय से अच्छा महसूस नहीं कर रहा था, वह सदस्य आपको देखकर बहुत ही खुश होगा .आप अपने जीवन की दिनचर्या को चलाने के लिए धन कमाने के नए साधन खोज सकते हैं.

मीन-मीन राशि के जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा सा अच्छा रहेगा. आप अपने घर पर आज कोई जंक फूड बना सकते हैं. आज आपका जीवन साथी आपसे नाराज हो सकता है. आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.आप कुछ भी बोलने से पहले यह समझे कि, सामने वाले को आपकी बात का बुरा लग सकता है.आप अपनी प्रॉपर्टी और पैसे को सेफ रखने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. इससे आपको लाभ मिल सकता है. अपने शब्दों को बोलने से पहले सावधान रहें. सामने वाले की भावनाओं को ठेस ना पहुंचाएं. आपके लिए ज्यादा बोलने से अच्छा है कि आप शांत रहें, शांति से आपके सभी कार्य पूरे हो सकते हैं.

About rishi pandit

Check Also

भगवान गणेश के विकट रूप की पूजा करने से मिलेगी सुख और समृद्धि

वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 27 अप्रैल, शनिवार को है। इस दिन विकट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *