Friday , May 17 2024
Breaking News

Monsoon Session: लोकसभा-राज्यसभा सोमवार तक के लिए स्थगित, अगले हफ्ते आएगा दिल्ली अध्यादेश बिल

National monsoon session day 7 Live stormy sessions again over manipur no confidence motion: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ संसद के मानसून सत्र का शुक्रवार को सातवां दिन है। विपक्ष ने आज भी मणिपुर के मुद्दे पर हंगामा किया है। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बाधित हुई। वहीं, कांग्रेस ने पूछा है कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा कब होगी।

राज्यसभा के बाद लोकसभा को भी सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं लोकसभा में 12 बजे बाद फिर काम शुरू हुआ। हालांकि, विपक्ष ने हंगामा जारी रखा। इस बीच, संसदीय कार्यमंत्री ने सदन को बताया कि दिल्ली से जुड़ा अहम अध्यादेश बिल अगले हफ्ते पेश किया जाएगा।

इसी मुद्दे पर आम आदमी पार्टी और उसके सर्वेसर्वा अरविंद केजरीवाल भड़के हुए हैं। केजरीवाल ने सभी विपक्षी दलों से इस पर समर्थन मांगा है। यह बिल लोकसभा में तो पास हो जाएगा, लेकिन सरकार को राज्यसभा में परेशानी आ सकती है। हालांकि, एक दिन पहले ही YSR कांग्रेस ने सरकार को समर्थन किया है, जिससे केजरीवाल की धड़कनें बढ़ गई हैं।

हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा में सभपति से पूछा कि आप सदन चलने देना चाहते हैं या नहीं।वीडियो: संसद में आगे की रणनीति पर चर्चा करने के लिए संसद में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष कक्ष में समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई।

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ”नियम 198 के तहत हमारे पास अविश्वास प्रस्ताव है। इस नियम के मुताबिक मणिपुर हिंसा मामले में चर्चा तुरंत होनी चाहिए। सरकार नहीं चाहती कि सदन में इस मुद्दे पर उससे सवाल पूछे जाएं।’

आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा, “लोकसभा अध्यक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार किए जाने के बाद संसद में कोई विधेयक पेश नहीं किया जाता है, लेकिन हम देख रहे हैं कि कई विधेयक संसद में पेश और पारित किए जा रहे हैं। मैं स्पीकर से अपील करता हूं कि कोई विधायी कार्य न करें। I.N.D.I.A का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के लोगों को समर्थन प्रदान करने और उनके साथ एकजुटता दिखाने के लिए मणिपुर का दौरा करेगा। मणिपुर वायरल वीडियो मामले को सीबीआई को सौंपने के लिए अब बहुत देर हो चुकी है।“

About rishi pandit

Check Also

आईजीआई पर दिल्ली-वड़ोदरा की एअर इंडिया की एक उड़ान में टिशू पेपर पर ‘बम’ लिखा मिला, मची अफरा-तफरी

नई दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई) पर दिल्ली-वड़ोदरा की एअर इंडिया की एक उड़ान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *